-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

चचाई को पछाड़ बहुती बना मध्यप्रदेश का सबसे ऊंचा जलप्रपात

रीवा। रीवा जिले के सेमरिया तहसील का चचाई जलप्रपात अब तक प्रदेश का सबसे ऊंचे जलप्रपात के तौर पर जाना जाता रहा है, परंतु अब चचाई की जगह रीवा जिले के ही नईगढ़ी तहसील के बहुती जलप्रपात ने ले ली है।

Wikipedia के अनुसार बहुती जलप्रपात की ऊंचाई 142 मीटर (466 फिट) है जबकि सबसे ऊंचे जलप्रपात के नाम से ताजपोषित रहे चचाई जलप्रपात की ऊंचाई 130 मीटर (430 फिट) है। वहीं चचाई के ही समीप सिरमौर तहसील के क्योंटी जलप्रपात की भी ऊंचाई 130 मीटर (430 फिट) बताई जा रही है।

रीवा जिले के ये तीनो जलप्रपात ही प्रदेश के सबसे ऊंचे जलप्रपातों की लिस्ट में टांप पर है। वहीं देश भर के सबसे ऊंचे जलप्रपातों की लिस्ट में बहुती 23वें, चचाई 25वें एवं क्योंटी 26वें नंबर पर आते है। विकीपीडिया के अनुसार कर्नाटक राज्य के सिमोघा जिला का कुंचीकल जलप्रपात 455 मीटर (1,493 फिट) की ऊंचाई के साथ प्रथम स्थान पर है।

देखरेख एवं व्यवस्था का आभाव
छोटे-बड़े जलप्रपातों को मिलाकर अकेले रीवा जिले में ही लगभग 8 जलप्रपात हैं। इसी कारण रीवा को जलप्रपातों की धरती भी कहा जाता है। आए दिन ऐसे स्थानों पर लोगों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है परंतु शासन, प्रशासन की लाचारी के चलते सभी पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा एवं व्यवस्था का आभाव देखा जा रहा है।

रीवा जिले के बेहद खूबसूरत पुरवा, चचाई एवं क्योंटी मुख्य पर्यटन स्थल है। लोग अब नईगढ़ी के बहुती जलप्रपात की ओर भी रूख करने लगे हैं। इन सभी पर्यटन स्थलों को संरक्षित करने एवं सुरक्षा की दिशा में जनप्रतिनिधियों एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों को पुख्ता इंतजाम करने की आवश्यकता है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com