-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

परीक्षा को लेकर 12वीं की छात्रा ने दी जान



भारी पड़ रहा छात्रों में परसेंटेज का जुनून
एमपी ऑनलाइन न्यूज़ रिपोर्टर राज पंत
गुना। पढ़ाई को लेकर छात्रों में तनाव बढऩे लगा है। सरकार और समाजसेवियों की तमाम अपील के बावजूद छात्रों पर परसेंट्ज और सफलता-असफलता का डर भारी पड़ रहा है। शनिवार को दुर्गा कॉलोनी निवासी एक 16 वर्षीय छात्रा ने पढ़ाई के डिप्रेशन में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्रा कक्षा 12 वीं में बॉयोलॉजी की छात्रा थी। जो बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर काफी समय से परेशान थी। हालांकि परिजनों द्वारा छात्रा पर इसको लेकर कोई दबाव नहीं था। लेकिन पिछले कुछ समय से अब अपनी परसेंट्ज को लेकर परेशानी थी। शनिवार को छात्रा मिनी भार्गव पुत्री राधावल्लभ भार्गव ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

कोतवाल थाना प्रभारी विवेक अष्ठाना ने बताया कि छात्रा 12 वीं की छात्र थी। जो पिछले कुछ समय से आने वाली परीक्षाओं और उसके परिणामों को परेशान थी। हालांकि छात्रा के परिजनों द्वारा इस बावत कभी उस पर दबाव नहीं बनाया गया। वहीं इस बारे में छात्रा के परिजनों का कहना था कि मिनी पिछले कुछ दिनों से रिजल्ट को लेकर परेशान थी। वह अक्सर बड़ों से पूछती थी कि आपकी इतनी परसेंट्ज कैसे बनी। उल्लेखनीय है कि विद्यार्थियों पर इन दिनों जैसे पढ़ाई का जुनून सवार है। कोई टहलते हुए पढ़ाई करता नजर आ रहा है तो कोई स्टडी रूम में। स्कूलों में पढ़ाई के अलावा घर पर करीब छह से आठ घंटे पढ़ाई का शेड्यूल बनाकर विद्यार्थी मिशन एक्जाम में लगे हुए हैं। एक अप्रैल से नया सत्र शुरु होने के कारण इस साल बोर्ड की परीक्षाएं छोड़कर 28 फरवरी तक सभी परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी। मस्ती का सीजन खत्म हो चुका है और अब परीक्षाएं सिर पर हैं। विद्यार्थियों का शेड्यूल परीक्षा के नाम से ही बदल गया। विद्यार्थियों को परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन की चिंता है लेकिन पालक भी विद्यार्थियों की सेहत को लेकर परेशान हैं। दस दिन बाद लोकल क्लास की परीक्षाओं का टाइम शुरु हो जाएगा। वहीं हाईस्कूल, व हायर सेकंडरी परीक्षाओं का दौर मार्च महीने की शुरुआत से ही शुरू हो जाएगा। ऐसे में विद्यार्थी तैयारियों में तो जुट चुके हैं लेकिन परीक्षा की टेंशन से तैयारी प्रभावित हो रही है। हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि बेहतर सफलता के लिए तनाव को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है।

इन तनावों से जूझ रहे हैं विद्यार्थी

छात्र इन दिनों नींद न आना, पाचन में दिक्कत, पीठ व गर्दन में दर्द, सिरदर्द व भारीपन, आलस्य, सांस लेने में तेजी, थकान, आत्मविश्वास की कमी आदि की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com