-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

सीटू के बैनरतले मजदूरों ने निकाली रैली

राजकुमार पंत

गुना, ब्यूरो। सीटू के नेतृत्व में विभिन्न मजदूर संगठनों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर मंगलवार को शहर के प्रमुख मार्गों से रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपए करने, समान कार्य समान वेतन देने, सभी को राशिन कार्ड बनाकर 2 रुपए किलो में 35 किलो अनाज एवं जरूरी राशन सामग्री देने की मांग की है। इसके अलावा बुनियादी श्रम कानूनों को सख्ती से लागू करने, श्रम कानूनों के उल्लंघन पर दंडात्मक कार्रवाई करने, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों सहित सभी श्रमिकों को तीन हजार रुपए की पेंशन देने, ठेका पद्धति बंद करने, ग्रेच्यूटी भुगतान, बोनस व भविष्य निधि की पात्रता व भुगतान की सभी सीमाओं का समाप्त करने, रोड सेफ्टी बिल मौटर वाहन अधिनियम में किए गए परिवर्तनों को रद्द करने, मनरेगा के तहत 300 रुपए प्रतिदिन मजदूरी देने के अलावा दलित, आदिवासी व अल्पसंख्यकों का दमन बंद करने की मांग की गई। 


इस मौके पर यूनियन के नेताओं ने कहा कि केन्द्र व राज्य में जब से भाजपा की सरकार आई है। तब से मजदूरों, कर्मचारियों और मेहनतकशों का अहित हो रहा है। सभी दावों के बावजूद मजदूरों के वेतन और आमदनी में कोई बढ़ोतरी नहीं हो रही है। ठेका मजदूरों व अस्थाईकर्मियों का निजी क्षेत्र ही नहीं बल्कि सरकारी क्षेत्रों में शोषण हो रहा है। विडंबना की बात है कि एक तरफ केन्द्र सरकार ने न्यूनतम मजदूरी 24 हजार रूपए का नोटिफिकेशन जारी किया है। तो दूसरी तरफ केन्द्र व राज्य सरकार ने अपने विभागों तक में इस नोटिफिकेशन को लागू नहीं किया है। 


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com