-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

अब चलती ट्रेन में डेबिट-क्रेडिट कार्ड से बनेंगे टिकट..



रेलवे नए साल में यात्रियों को तोहफा देने की तैयारी कर रहा है। अब चलती ट्रेन में यात्री कैश न होने की दशा में अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर टिकट बुक करा सकेंगे। इसके लिए ट्रेवलिंग टिकट एक्जामनर (टीटीई) को टैब एवं पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसका इस्तेमाल आरक्षित टिकट बनाने व बेटिकट यात्रियों से चार्ज वसूलने के लिए होगा। रेलवे 15 जनवरी से इस योजना को लागू करने की तैयारी कर रहा है।

ऐसे यात्री जिन्होंने आनन-फानन में ट्रेन पकड़ी हो अथवा जिनके पास टिकट न हो या किसी कारणवश अपना टिकट न ले पाए हों, रेलवे ऐसे यात्रियों का सफर आसान करने जा रहा है। इसके तहत आने वाले दिनों में रेलवे के टीटीई के हाथ में एक टैब और एक पीओएस मशीन होगी, जिसमें सफर के दौरान यात्री क्रेडिट व डेबिट कार्ड का प्रयोग कर खाली पड़ी सीटों पर आरक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

वहीं, कोच में टीटीई की ओर से वसूल किये जाने वाला चार्ज या जुर्माने का भुगतान भी कार्ड से होगा। रेलवे ने उम्मीद जताई है कि जहां इससे यात्रियों की परेशानी कम होगी, वहीं कैश में गड़बड़ी की संभावना भी कम हो जाएगी। हाल ही में, रेलवे बोर्ड की एक बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग चुकी है और 15 जनवरी तक रेलवे बोर्ड द्वारा इस फैसले को लागू करने की रूपरेखा तैयार की गई है।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी रेलवे की यह योजना पूरी तरह तैयार है। चलती ट्रेन में पीओएस और टैब की कनेक्टिविटी पर तैयारी चल रही है। साथ ही इसके फेलियर होने के समय विकल्प ढूंढे जा रहे हैं, ताकि असुविधा न हो। 15 जनवरी के आसपास सुविधा शुरू करने की योजना है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com