-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य की विस्तार सेवाओ मे सुधार लायें : कलेक्टर

अबधबिहारी सिंह एमपी ऑनलाइन न्यूज़
सतना, ब्यूरो : कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ला ने जिला स्वास्थ्य समिति की कार्यकारिणी सभा की मंगलवार को सम्पन्न बैठक में राष्ट्रीय कार्यक्रमो एवं स्वास्थ्य संबंधी योजनाओ की समीक्षा करते हुये ग्रामीण क्षेत्रो मे स्वास्थ्य की विस्तार सेवाओ में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिये है। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.एन.गौतम, सिविल सर्जन डॉ. एस.बी.सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास मनीस सेठ, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय आरख सहित खण्ड चिकित्सा अधिकारी और बी.पी.एम. भी उपस्थित थे।
    जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव की समीक्षा करते हुये रामपुर बघेलान उचेहरा नागौद मझगवां अमरपाटन सहित लगभग सभी विकासखण्डो मे संस्थागत प्रसव अनुपातिक लक्ष्य से 50 प्रतिशत से भी कम होने पर चिंता जाहिर करते हुये इसे बढाये जाने पर जोर दिया। जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता योजना की समीक्षा के दौरान जननी एक्सप्रेस वाहनो का पिक अप रेट औसत एवं ड्राप बैक रेट अपेक्षाकृत कम होने पर कलेक्टर ने कहा कि बी.एम.ओ. प्रतिदिन इन वाहनो के संचालन के मानीटरिंग के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त करें तथा ड्राप बैक रेट बढाये। परिवार कल्याण कार्यक्रमो की समीक्षा के दौरान अनुपातिक लक्ष्य 15 हजार के विरूद्ध 118 पुरूष और 6 हजार 489 महिला नसबंदी आपरेशन ही किये जाने पर कलेक्टर ने कहा कि कम से कम लक्ष्यपूर्ति 55 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिये। परिवार कल्याण कार्यक्रम में आंगनवाडी कार्यकर्त्ताओ का भी सहयोग लिये जाने के उद्देश्य से जिला कार्यक्रम अधिकारी ने प्रत्येक आंगनवाडी मे एक के मान से लगभग 3 हजार नसबंदी आपरेशन कराये जाने का आश्वासन दिया। कलेक्टर ने परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान मैहर विकासखण्ड को छोडकर शेष सभी विकासखण्डो मे 50 प्रतिशत से भी कम लक्ष्य पूर्ति पर बी.एम.ओ. को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। आशा कार्यकर्त्ता कार्य डाटा इन्ट्री के समीक्षा मे बताया गया कि कुल 2069 आशा कार्यकर्त्ता ही एक्टिव है शेष 92 आशा कार्यकर्त्ता सक्रिय नही है। कलेक्टर ने इन निश्क्रिय आशाओ को हटाकर दूसरी भर्ती करने के निर्देश दिये।
    टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान बी.सी.जी. टीकाकरण की उपलब्धि केवल 58 प्रतिशत पाये जाने पर कलेक्टर ने कहा कि महिला बाल विकास के मैदानी अमले के साथ स्वास्थ्य अमले की प्लानिंग कर शत-प्रतिशत टीकाकरण कव्हरेज बढाये। बैठक में पोषण पुर्नवास केन्द्र दस्तक अभियान मातृ एवं शिशु मृत्य आर.बी.एस.के. जिला राज्य बीमारी सहायता निधि जिला क्षय नियंत्रण अंधत्व निवारण कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम एवं मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई। सिविल कार्यो की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय मे ट्रामा मैटरनिटी विंग और जिला चिकित्सालय सतना के मेटरनिटी वार्ड में रेट्रो फिटिंग का कार्य तथा कोठी मे वर्तमान अस्पताल का 30 बिस्तरीय स्वास्थ्य केन्द्र भवन उन्नयन निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने और सोहावल सिविल अस्पताल का एप्रोच रोड का सिविल वर्क शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com