-->

Breaking News

सोन में बढ़ रहा जलीय खरपतवार का आतंक



सीधी : जन अभियान परिषद रामपुर नैकिन के छात्रों एवं पर्यावरणविद उमेश मिश्र लखन के संयोजन में चलाया जा रहा अभियान खाट चौपाल के दूसरे चरण में महानद सोन के किनारे प्रदूषित पदार्थो,पौधों को निकालकर सफाई की गई। साथ ही सोन-स्वच्छता एवं जनभागीदारी' बिषय पर चर्चा की गई।

पर्यावरणविद उमेश मिश्र ने कहा कि सोन नदी के किनारे व्यापक मात्रा में विभिन्न सांस्कृतिक आयोजनो के कारण ठोस अपशिष्ट पदार्थ पॉलीथिन, प्लास्टिक और ग्लास कपड़े बिखरे हुए है। साथ ही यहाँ धीरे धीरे जल के आतंकवादी पौधे अपना स्थान बना रहे है।

विभिन्न तरह के न्यूट्रोफिकेशन के कारण सोन के किनारे जलीय खरपतवार का आतंक धीरे धीरे फैल रहा है। इसके कारण सोन नदी का पारितंत्र (इकोसिस्टम) व जैव-विविधता दोनों प्रभावित हो रही हैं। जिसमे गाजर घास, कुर्री तथा जलकुम्भी, शैवाल ऐसे ही घातक खरपतरवार हैं जो आज देश के लिए समस्या साबित हो रहे हैं। इनका विनाश एक दुष्कर कार्य है। हम दावा नही करते कि पूरी सोन को स्वच्छ कर लेंगे इतनी हैसियत नही है। लेकिन युवाओ के पहल से इस घाट को तो बिल्कुल साफ किया जा सकता है।

खाट चौपाल में उपस्थित चंद्रेह गांव के सरपंच फूलचंद्र गुप्ता ने कहा कि सोन हमारी सभ्यता और संन्स्कृति की आत्मा है। इसी सोन से ना जाने कितने किसानों की आत्मा तृप्त होती है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि एक दिन इसकी स्वच्छता में हम अपना समय दें।

नदी किनारे के यादव मित्रों ने बिरहा प्रस्तुत कर चौपाल में चांद लगा दिया। खाट चौपाल में उपस्थित छात्र रामनिवास सोनी, शत्रुघ्न शुक्ल, पुष्पेंद्र द्विवेदी निखिल त्रिपाठी शिवम मिश्र, पुष्पेंद्र मिश्र सहित स्थानीय निवासी अपना अपना वक्तव्य और योगदान देने का प्रण किया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com