-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

अब डंडा चलाएंगे थर्ड जेंडर, पुलिस भर्ती में 10 चयनित


रायपुर। छत्तीसगढ़ में पुलिस भर्ती में पहली बार थर्ड जेंडर को शामिल किया गया है। इसका फिजिकल एग्जाम शनिवार को पुलिस परेड ग्राउंड में हुआ जहां 11 थर्ड जेंडर ने हिस्सा लिया और 10 पास हो गए। इस मौके पर थर्ड जेंडर समुदाय के लोगों ने कहा कि हमारा न तो परिवार है और न ही बच्चे। न परिवार की चिंता है और न ही बच्चों की। हमें मौका दीजिए- जान लड़ा देंगे समाज की सेवा में। शनिवार को रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड और धमतरी पुलिस लाइन में फिजिकल परीक्षा आयोजित की गई जिसमें धमतरी में दो थर्ड जेंडर और रायपुर में 9 थर्ड जेंडर ने हिस्सा लिया। धमतरी में दोनों ने एग्जाम पास कर लिए और रायपुर में 8 को सफलता मिली। फिजिकल एग्जाम 27 मई तक चलेगा, इसके बाद रिर्टन की तारीख तय की जाएगी। फिजिकल एग्जाम में पूरे छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जिलों से 45 थर्ड जेंडर समुदायों ने हिस्सा ले रहे है। दौड़ में महिलाओं को 800 मीटर और पुरूषों को 1500 मीटर दौड़ा था। थर्ड जेंडर को महिलाओं की कटेगरी में मौका दिया गया। समाज कल्याण विभाग और प्रशासन अकादमी के सहयोग से लिखित परीक्षा के लिए 15 मई से हर रोज क्लास लगाई जाएगी।

पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक जो उत्साह ट्रांसजेंडर्स में दिखा, वह काबिले तारीफ है। इससे साबित होता है कि इनमें भी राज्य की सेवा करने की ललक है और आगे बढे की ललक है। वहीं पहली बार सरकारी नौकरी में अपने भर्ती को लेकर थर्डजेंडर्स भी काफी उत्साहित हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने पहली बार थर्ड जेंडर को पुलिस भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय लिया है। राज्य में 363 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com