-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन अंतर्गत आने वाले मगधी रेंज में फिर लगी आग



उमरिया : उमरिया जिले के विश्व विख्यात बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन अंतर्गत आने वाले मगधी रेंज में फिर लगी आग।

सूत्रों के हवाले से खबर मिली कि बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व के मगधी रेंज में दोपहर में अचानक फिर आग लग गई, आग लगने पर जैसे ही धुआं उठा आनन फानन में वैन विभाग का अमला आग बुझाने दौड़ पड़ा, जब तक आग पर काबू पाते लगभग 1 हेक्टेयर जंगल जल कर खाक हो गया। हालांकि इस बार जंगल के अलावा किसी क्षति का पता नही चला है।

इस मामले पर जब मगधी रेंजर श्री पवार से बात किया गया तो उनका कहना रहा कि आप लोग को जैसे पता लगा कि कहीं चिंगारी भड़क गई तो आग लगने की बात करने लगते हैं, लेकिन बाद में स्वीकार किये कि हां आग किसी ने लगा दिया दिया था लेकिन लगाने वाले का पता नहीं चल पाया है और आग बुझा दी गई है, कोई नुकसान नहीं हो पाया है। गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पूर्व मगधी जोन पूरा जल कर खाक हो चुका था, वहीं उसके बाद खितौली रेंज में भी दुबारा आग लग गई थी और 4 दिन पहले दमना बीट की पहाड़ी में भी भीषण आग लगी थी जिसमें एक फारेस्ट गार्ड नरेश काछी की मौत भी हो गई थी जिसमें पार्क प्रबंधन लीपापोती कर कर्मचारी की मौत को हार्ट अटैक बता कर पल्ला झाड़ लिया था। गौरतलब है कि फील्ड डायरेक्टर की हठधर्मिता के चलते कर्मचारियों के साथ ग्रामीण भी नाराज हैं जिसका खामियाजा जंगल और वन्य जीवों को भुगतना पड़ता है और सूबे के वन मंत्री एवम मुख्य मंत्री बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की तरफ से अपने कान में तेल डाले बैठे हैं ऐसे में तो अब तक हुई सभी घटनाओं की सी बी आई जांच कराने लायक है जिसमे दूध का दूध और पानी का पानी हो और दोषी के खिलाफ आरोप तय कर सजा दिया जाय ताकि विश्व के मानचित्र पर अपना स्थान रखने वाला बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व सुरक्षित रह सके और वन्य जीव प्रेमियों को निराश न होना पड़े।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com