-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

BHOPAL NEWS : भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म No. 1 की पटरी टूटी, बड़ा हादसा टला



भोपाल.‘मैं अपनी ड्यूटी पर रोजाना की तरह तैनात था। इस बीच हजरत निजामुद्दीन से हैदराबाद जाने वाली सदर्न एक्सप्रेस भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर आ रही थी। अचानक गोली चलने जैसी तेज आवाज आई। फिर पटरी चेक करता हुआ मैं बीना एंड की तरफ जाने लगा। एस-5 व एस-6 कोच के बीच में पटरी झूलती हुई दिखाई दी।

इस बीच ट्रेन अपना स्टॉपेज ले चुकी थी और यात्रियों के उतरने व सवार होने का क्रम शुरू हो चुका था। इसकी सूचना इंजीनियरिंग विभाग और रेलवे कंट्रोल रूम को दी तो वहां से इंजीनियर एसके कटारे व पीडब्ल्यूआई अनिल कुमार शर्मा पांच मिनट में स्पॉट पर पहुंच गए। उन्होंने कर्मचारियों की मदद से पटरी को पहले टेंपररी और बाद में परमानेंट रूप से ठीक करवाकर ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना करवाया। इस काम में आधा घंटे का समय लगा।’ यह बात भोपाल रेलवे स्टेशन के डिप्टी एसएस राजीव चौहान ने बताई।


रविवार को सुबह करीब 10:05 बजे सदर्न एक्सप्रेस के आने के दौरान इंजन की धमक से प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर स्थित कैरैज एंड वैगन कंट्रोल रूम के सामने की ओर पटरी टूटी गई। हालांकि रेल अधिकारी बड़ा हादसा होने की बात से इंकार कर रहे हैं। सीनियर डीसीएम बृजेंद्र कुमार के मुताबिक पटरी में माइनर फ्रेक्चर आ गया था।

...और कुछ दूर ट्रेन निकल गई

रुकने से पहले टूटी पटरी पर से दक्षिण एक्सप्रेस के इंजन, जनरल की दो बोगियां, एस-1 से एस-4 तक कोच निकल गए थे। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि जंगल क्षेत्र में इस तरह पटरी टूट जाए तो फ्रेक्चर का साइज बढ़ता चला जाता और बड़ी घटना की आशंका होती है।


लगातार चैकिंग का दावा

इंजीनियरिंग विभाग के जिन अधिकारियों ने पटरी टूटने के बाद सुधार किया, उनका दावा है कि तापमान में परिवर्तन के कारण इस तरह के माइनर फ्रेक्चर अचानक आ जाते हैं। इनमें सुधार कर ट्रेनों का संचालन तत्काल शुरू कर दिया जाता है। उन्होंने रेलवे ट्रैक की हर दिन पेट्रोलिंग का दावा करते हुए बताया कि हमारा स्टाफ सतर्क रहता है, जरा सी भी गड़बड़ी को तत्काल सुधारा जाता है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com