-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

आरक्षण 70 साल किताब का विमोचन 19 अगस्त को भोपाल में, सामाजिक मुद्दों को लेकर लिखी गई किताब



भोपाल : शिवांगी पुरोहित द्वारा लिखी गयी किताब "आरक्षण:70 साल" पूरे एक साल के शोध का निष्कर्ष है।यह उनकी दूसरी किताब है साथ ही वे देश के विभिन्न राज्यों के कई अख़बारों और पत्रिकाओं में लेखन कर रही हैँ।

यह किताब समाज में फैले जाति व्यवस्था और आरक्षण से संबंधित भ्रम को दूर करने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह किताब अतीत और वर्तमान के कुछ तथ्यों को उजागर कर इस मृग मरीचिका से निकलने में सहायता प्रदान करेगा। आज इस भारत का युवा वर्ग जिसकी संख्या भारत में सबसे ज्यादा है, आरक्षण के कारण हिंसक होने लगा है, आपस में मतभेद और द्वेष की भावना उत्पन्न होने लगी है। एक वर्ग को यह बताया गया है कि आपके पूर्वजों के साथ यह हुआ वह हुआ और दूसरा वर्ग सोचता है कि आरक्षण उन सब को मिल रहा है और हम पिस रहे हैं। यह दोनों युवा वर्ग ना देश के अतीत को जान पाए ना ही यह कारण जान पाए कि वे किस बुनियाद पर लड़ रहे हैं।

वास्तव में वे लड़ नहीं रहे बल्कि उन्हें लड़वाया जा रहा है। साथ ही वह व्यक्ति जो आरक्षण का असली हकदार है वह एक कोने में बैठ कर इस लड़ाई झगड़े को देख रहा है। वह आदमी 70 साल पहले जैसी जिंदगी जीता था वैसे ही आज जी रहा है, जो काम वह पहले करता था आज वही काम कर रहा है। यह किताब आरक्षण के समर्थन या विरोध में नहीं है बस कुछ तथ्यों का संग्रह है जो इस देश के नव युवकों को आरक्षण रूपी मृग मरीचिका से बाहर निकलने में मदद करें और समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक आरक्षण पहुंच सके जो इसका वास्तविक हकदार है।

19 अगस्त 2018, दिन : रविवार
समय : दोपहर 12 बजे से
स्थान :  समन्वय भवन ,टी.टी. नगर न्यू मार्केट भोपाल (म.प्र.)


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com