-->

Breaking News

महंगाई की मार : सब्सिडी वाले सिलेंडर के बढ़े दाम



नई दिल्ली : देश की आम जनता पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है. मंगलवार (31 जुलाई) को सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 1.76 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मंगलवार देर रात 12 बजे के बाद से दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 498.02 रुपये हो गई है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में मंगलवार तक सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 496.02 रुपये थी. 

आधार मूल्य के प्रभाव के कारण हुई बढ़ोतरी
सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी होने के बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से कहा गया है कि सरकार की ओर से किए गए आधार मूल्य में बदलाव और इस पर कर प्रभावों के कारण सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

उल्लेखनीय है कि रसोई गैस की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी की दर में हर महीने बदलाव होते हैं. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है. लेकिन कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है. इसी के चलते रसोई गैस पर कर गणना का प्रभाव पड़ा है जिससे इसके दाम में वृद्धि हुई है.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com