-->

Breaking News

GUNA NEWS : जन शिक्षण संस्थान के स्वच्छता पखवाड़े का समापन


देश के विकास में स्वच्छ वातावरण महत्वपूर्ण

राजकुमार पंत एमपी ऑनलाइन न्यूज़ संवाददाता
गुना। आज देश के विकास के बारे में सोचना हेागा। प्रत्येक देश के विकास में स्चछता का महत्वपूर्ण स्थान है। आज जितने भी विकसित देश हैं वहां की जनता स्वच्छता के प्रति बहुत सजग एवं जागरुक है। हमें भी अपने देश में स्वच्छता का वातावरण तैयार कर देश को विकास की ओर ले जाना चाहिए।

 

उक्त बात सांसद प्रतिनिधि शेखर वशिष्ठ ने जन शिक्षण संस्थान गुना द्वारा 16 से 31 जुलाई तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा के समापन पर आयोजित कार्यक्रम में कही। इसी क्रम में चोकसे पवार ने कहा कि सरकार भी स्वच्छ भारत निर्माण के लिए जागरुकता प्रचार-प्रसार के जरिये अनेक प्रयास कर रही है। जब तक हम सहयोग प्रदान नही करेंगे तब तक सफल नही हो सकेंगे।  संस्थान निदेशक प्रशांत व्यास ने कहा कि संस्थान द्वारा भारत सरकार के निर्देशानुसार सम्पूर्ण भारत में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। जिसमें लोगों ने स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाने व युवाओं को स्वच्छ भारत निर्माण से जोडऩे हेतु व्यक्तिगत सफाई अभियान, स्वच्छता शपथ, रैली, नुक्कड़ नाटक, श्रमदान, वृक्षारोपण, व्यवसायिक पाठृयक्रम प्रतियोगिताएं, स्वास्थ्य शिविर, समूह चर्चा, ग्राम सभाओं में शौचालय उपयोग, प्लास्टिक के दुष्प्रभाव, सेनेटरी पेड उपयोगिता हेतु जागरुकता आदि स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन कर स्वच्छ भारत निर्माण हेतु लोगों को, स्कूली बच्चों, बस्तियों में रहने वाले आमजन को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। श्री खरे ने कहा कि स्वच्छ वातावरण निर्माण में वृक्षारोपण की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने उपस्थित जनों से आहवान किया कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में कम से कम एक पौधा अवश्य रोपना चाहिए। स्वच्छता पखवाड़ा अंतर्गत आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता में भाग लेने वाली चदंनी कुरेशी, जूड़ा हेयर स्टाईल में अंकिता शर्मा, डे्रस मेंकिंग में अफसाना खान ने प्रथम स्थान एवं भारती गोस्वामी, जेनब सिद्धीकर, छाया प्रजापति ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थान अधिकारी आविद खान, रामवरनसगर, श्रीमति चन्द्रलेखा ठाकुर, श्रीमति सीता जाटव, कपिल कुमार, कालू सिंह आदि का सराहनीय योगदान रहा। 

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com