-->

Breaking News

GUNA NEWS : आईओसीएल में जिला संकट समूह की बैठक संपन्न, कलेक्टर ने किया मॉक ड्रिल का निरीक्षण



गुना। परस्पर समन्वय, सजगता एवं सतर्कता रहे तो किसी भी संकट से आसानी से निपटा जा सकता है और जनहानि रोकी जा सकती है या न्यूनतम की जा सकती है। इसके लिए पूर्व तैयारी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण है। उक्त बात कलेक्टर विजय दत्ता ने आईओसीएल में औद्योगिक स्वास्थ्य  एवं सुरक्षा की दृष्टि से आयोजित मॉक ड्रिल के निरीक्षण उपरांत मॉक ड्रिल में शामिल काम्बेक्टप टीम, रेस्यू टीम, कंट्रोल रूम टीम, मेन्टेनेन्स टीम, सुरक्षा टीम एवं ऑक्सीजरी टीम के सदस्यों से कही।

उन्होंने कहा कि आपदा के समय व्यक्तियों के जीवन की सुरक्षा सर्वोपरी रहती है। इस हेतु राहत-बचाव दल एवं उसका प्रत्येक सदस्य  महत्वपूर्ण होता है। उनके कारण औद्योगिक इकाई संस्थानों में कार्यरत व्यक्तियों के परिजन निश्चिंत रहते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व तैयारियां जितनी अच्छी रहेगी, जनसुरक्षा भी उतनी बेहतर होगी। संकट के समय औद्योगिक इकाईयों के सहयोग के लिए जिला प्रशासन सदैव तत्पर है। वे अपनी कमियों और तैयारियों को कभी नहीं छिपाएं। जिला प्रशासन को सहयोग एवं समन्वय के लिए समय-समय पर जरूर बताएं। इसके साथ ही उन्होंने आईओसीएल प्रबंधन से कहा कि वे विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए किस प्रकार की तैयारी होनी चाहिए, कि जानकारियों के लिए छात्रों का भ्रमण कराने ताकि वे भी विपदा के समय उससे निपटने के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें एवं अन्य की मदद कर सकें।

इसके पूर्व जिला संकट समूह की आयोजित बैठक में गेल में आपदा से निपटने के लिए की गई व्यवस्थाओं, उपलब्ध संसाधनों एवं तैयार रणनीति की जानकारी प्रबंधन द्वारा पॉवर प्वाइंट पर दी गई तथा बाद में आईओसीएल के बुलेट नंबर-2 पर गैस रिसाव, रिसाव रोकने, राहत एवं बचाव एवं जनहानि रोकने कि, की जाने वाली कार्यवाईयों का मॉकड्रिल किया गया। इस अवसर पर जिला समन्वयक हर्ष चतुर्वेदी, एसडीएम राघौगढ़ केएल यादव सहित आईओसीएल का प्रबंधकीय अमला मौजूद रहा।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com