-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

Sawan 2018: आज सावन का दूसरा सोमवार, बम-बम भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय



आज  सावन का दूसरा सोमवार है। देशभर में श्रद्धालु शिव मंदिरों में जलाभिषेक कर भगवान शिव और पार्वती का पूजन कर रहे हैं। हरिद्वार और ब्रजघाट से कांवड़ लेकर शिवभक्त अपनी मंजिल की ओर प्रस्थान कर रहे हैं। कई कावड़ियों का जत्था शिवालयों में पहुंच भी चुका है और सुबह-सुबह भगवान शिव का जलाभिषेक किया जा रहा है।बाबाधाम कहे जाने वाले झारखंड के देवघर स्थित प्रसिद्ध बाबा वैद्यनाथ धाम में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है और शिवभक्त लाइन लगाकर जलाभिषेक करने का इंतजार कर रहे हैं। भीड़ को देखते हुए मंदिर के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। कहते हैं कि भोले शकंर अपने भक्तों के छोटे से प्रयत्न से खुश होते हैं। पुराणों के अनुसार सावन माह को भगवान शिव की अराधना के लिए सबसे उपयुक्‍त समय बताया गया है। सावन के महीने में रुद्राभिषेक का भी खास महत्व हैं।

मुंबई के बाबूलनाथ मं‌‌दिर में भक्तों का तांता लगा रहा है। भक्तों की भारी भीड़ के बीच मंद‌िर में आरती हुई।

    Mumbai: ‘Aarti’ being performed at Babulnath temple on the second Monday of ‘sawan’ month. pic.twitter.com/l4PDs554d6

    — ANI (@ANI) August 6, 2018

    ‌दिल्ली के गौरी शंकर मं‌दिर में भी श्रद्धालुअों का तांता लगा हुआ था और उन्होंने पूजा अर्चना करने के साथ जल और दूध का अभिषेक भी ‌किया।

    Delhi: Devotees offer prayers at Gauri Shankar Temple on the second Monday of ‘sawan’ month. pic.twitter.com/2Qn1pcbGXC

    — ANI (@ANI) August 6, 2018

बाबाधाम कहे जाने वाले झारखंड के देवघर स्थित  प्रसिद्ध बाबा वैद्यनाथ धाम में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है और शिवभक्त लाइन लगाकर जलाभिषेक करने का इंतजार कर रहे हैं। भीड़ को देखते हुए मंदिर के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

    Deoghar: Devotees gather at Baba Baidyanath Dham to offer prayers to Lord Shiva on the second Monday of ‘sawan’ month. #Jharkhand pic.twitter.com/zo8jme6RZ6

    — ANI (@ANI) August 6, 2018

वाराणसी के प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर में भी सुबह से भक्त बम-बम भोले के जयकारे के साथ जलाभिषेक और पूजा करने के लिए लाइन में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।



    Varanasi: Devotees queue up outside Kashi Vishwanath Temple to offer prayers to Lord Shiva on the second Monday of ‘sawan’ month. pic.twitter.com/u2yrVFesVq

    — ANI UP (@ANINewsUP) August 6, 2018

उत्तराखंड के हरिद्वार के प्रसिद्ध दक्ष महादेव मंदिर में शिवभक्त भगवान शंकर की पूजा अर्चना करने के साथ जल और दूध का अभिषेक कर रहे हैं।

    Haridwar: Devotees offer prayers to Lord Shiva at Daksha Mahadev temple on the second Monday of ‘sawan’ month. #Uttarakhand pic.twitter.com/JXjhgQILlB

    — ANI (@ANI) August 6, 2018

वो सावन का ही महीना था जब भगवान शिव ने विष पान किया था, विष के प्रभाव को दूर करने लिए सभी देवताओं ने जलाभिषेक किया था। कहा जाता है कि तभी से शिव को जलाभिषेक किया जाता है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com