-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

सुकन्या योजना जैसी कई योजना के नाम पर वायरल हो रहे फर्जी SMS से रहें सावधान, गोपनीय जानकारी चोरी होने का खतरा



देशभर के लगभग सभी लोगों को WhatsApp के जरिए सुकन्या योजना के नाम पर एक मैसेज भेजा जा रहा है।  इस मैसेज में बच्चियों को ₹10000 तक के निशुल्क चेक दिए जाने की बातें लिखी है।  लिहाजा लोग धड़ाधड़ इस मैसेज को न सिर्फ शेयर कर रहे हैं बल्कि इस पर दी हुई लिंक पर क्लिक भी कर रहे हैं।




The Voices ने इस वायरल मैसेज की जांच की जिसमें हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं।  आईटी एक्सपर्ट मोहित साहू ने इस  इस मैसेज के साथ वायरल की जा रही वेबसाइट लिंक को चेक किया जो कि फर्जी निकली।  इस वेबसाइट की लिंक पर  gov जैसे शब्दोंं का जानबूझकर इस्तेमाल किया गया है ताकि लोगों को लगे कि यह सरकारी वेबसाइट है।


लिंक को क्लिक करने पर खुलने वाले फॉर्म को फिलअप करने के बाद 10 WhatsApp ग्रुप में इस मैसेज को वायरल करने का संदेश आता है जब कि कोई भी सरकारी साईट ऐसा नहीं करती।

इस साइट के अबाउट अस और प्राइवेसी पॉलिसी में यह भी लिखा है कि यहां डाटा सेव नहीं हो रहे।  जो कि Google की पॉलिसी को चकमा देने के लिए इस्तेमाल किए गए की वर्ड्स है।  इस लिंक को ओपन करने पर इसमें Google ऐड्स भी दिखाई देते हैं जिससे इस साइट को चलाने वाले लोग पैसे भी कमा रहे हैं और आपकी निजी जानकारी के गलत इस्तेमाल का खतरा बना हुआ है।



Source : http://hindi.thevoices.in

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com