-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

पापुआ न्यू गिनी में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी



सिडनी :  पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन द्वीप पर गुरुवार को 7.0 तीव्रता का भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया जिसके चलते सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि कुछ तटों पर सुनामी की भयंकर लहरें उठने का अनुमान है।

उसने कहा कि ऐसा अनुमान है कि पीएनजी और सोलोमन द्वीपों के तट पर 0.3 मीटर (एक फुट) से कम की सुनामी की लहरें उठेंगी।

देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है लेकिन किसी बड़े भूकंप के बाद ऐसी खबरें आने में कुछ वक्त लगता है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र न्यू ब्रिटेन द्वीप पर किम्बे शहर से करीब 125 किलोमीटर पूर्व में स्थित था। भूकंप की गहराई जमीन से करीब 40 किलोमीटर नीचे थी।  बड़ा भूकंप आने से तुरंत पहले और बाद में दो छोटे झटके महसूस किए गए।

यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप से ‘‘हताहत होने और नुकसान की संभावना कम’’ है लेकिन साथ ही उसने आगाह किया कि इससे सुनामी और भूस्खलन का खतरा होने की आशंका है। गौरतलब है कि पापुआ न्यू गिनी भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आता है।  फरवरी में देश में आए 7.5 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 125 लोगों की मौत हो गई थी।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com