-->

Breaking News

धूं-धूं कर जला असत्य का प्रतीक रावण, शांति व सौहार्द से मनाई गया विजयादशमी का त्यौहार


धूं-धूं कर जला असत्य का प्रतीक रावण, शांति व सौहार्द से मनाई गया विजयादशमी का त्यौहार


अनूपपुर। प्रदीप मिश्रा - 8770089979

शारदेय नवरात्रि के अंतिम 10वें दिन बुराई पर अच्छाई के जीत का प्रतीक, असत्य पर सत्य का प्रतीक व रावण वध सहित आदिशक्ति द्वारा महिसासुर की मर्दना के रूप में मनाए जाने वाला विजयदशमी का त्यौहार 19 अक्टूबर को शांति एवं सौहार्द में सम्पन्न हुआ। इस दौरान आदिशक्ति माता दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ जगह-जगह रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का सामूहिक दहन किया गया। जिसमें जिला प्रशासन सहित आमलोगों ने अपनी भागीदारी देकर स्थायी कुंडों में माता की प्रतिमाओं का विसर्जन कराया। अनूपपुर मुख्यालय से लगभग आधा सैकड़ा छोटी-बड़ी प्रतिमाएं झांकी के साथ निकाली गई, जिसकी सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों ने सभी प्रतिमाओं को निर्माणाधीन बस स्टैंड परिसर स्थित अस्थायी कुंड में विसर्जित कराया। इस दौरान शहर के साथ अन्य विकासखंडो में भी दशहरा का पर्व शांति एवं सौहार्द के बीच सम्पन्न हुुआ। शहर में चली आ रही नवरात्रा के बाद दशमी को विजय दिवस के उपलक्ष्य में एक्सीलेंस स्कूल परिसर में नगरपालिका की ओर से रावण दहन व राम के राज्याभिषेक संस्करण का आयोजन किया गया। जिसमें स्वयं जिले के आला अधिकारियों की मौजूदगी में 20 फुट उंचे रावण का दहन किया गया। रावण दहन में मंच पर पधारे राम-लक्ष्मण व वशिष्ठ गुरू की अगुवाई में रावण को तीर मार कर उसका वध किया गया। इस मौके पर रामलीला का मंचन भी किया गया। वहीं विजयदशमी पर्व के अवसर पर एसडीओपी कार्यालय अनूपपुर में शस्त्र पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के पुलिस अधीक्षक तिलक सिंहएवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा, एसडीओपी उमेश गर्ग, आरआई संजय सूर्यवंशी सहित कोतवाली थाना प्रभारी प्रफुल्ल राय, जिला यातायात प्रभारी बिजेन्द्र मिश्रा सहित कोतवाली पुलिस स्टाफों ने विधि विधान के साथ कालका माता की पूजा कर शस्त्र पूजा की। इस मौके पर कोतमा में भी विजयादशमी का त्यौहार बडे ही शांतिपूर्ण एवं उत्साह पूर्वक मनाया गया। शारदा मंदिर टॉकीज के पास शाम 5 बजे सभी दुर्गा प्रतिमाओं की झांकिया को एकत्रित कराई गई। चल समारोह में यात्रा सेन्ट्रल बैंक, रेलवे फाटक तिराहा, पंचायती मंदिर, पुराना अस्पताल रोड, सब्जी मंडी रोड, स्टेट बैंक चौक, गांधी चौक, आजाद चौक, महावीर मार्ग, स्टेशन चौक, मुखर्जी चौक होते हुए ठाकुर बाबा धाम पहुंची। विजयादशमी पर्व पर नगर के जवारे के साथ काली नृत्य का चल समारोह में नृत्य लोगो के विशेष आर्कषण का केन्द्र रहा। जूलूस में खप्पर ले कर काली नृत्य करती हुई पूरे नगर भ्रमण करने के बाद विसर्जन के लिए रवाना हुई। नगर पालिका द्वारा बनाए गए अस्थायी कुंड मे सभी दुर्गा प्रतिमाओं का आरती पूजन कर विसर्जन किया गया। 

भालूमाड़ा कोयलांचल में दशहरे का पर्व बड़ा ही श्रद्धाभाव व उत्साहपूर्वक सम्पन्न हुआ। नौ दिनों तक माता की पूजन अर्चन के साथ उनके दर्शन लिए भक्तों की लम्बी कतार बनी रही। नवरात्र के अंतिम दिन माता के विसर्जन में लेागों ने बड़े ही उत्साह के साथ रंग गुलाल एक-दूसरें को लगाकर सौहार्दमय झांकी निकाली तथा नपा द्वारा तैयार कराए गए स्थायी कुंड में माता दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इसक मौके पर नगरीय प्रशासन सहित पुलिस अधिकारियों ने अपनी मौजूदगी में प्रतिमाओं का विसर्जन स्थायी कुंड में कराया। वहीं विजयादशमी के मौके पर बदरा में रावण दहन किया गया। 
राजनगर में 40 फीट उंचे रावण का हुआ दहन

राजनगर दशहरा पर्व के मौके पर दशहरा पूजा समिति गोपाल पंडाल राजनगर द्वारा 40 फीट उंचे रावण पुतला दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसे देखने क्षेत्र के हजारो की संख्या में लोग पहुंचे। कार्यक्रम के दौरान  महाप्रबंधक हसदेव क्षेत्र सहित उपस्थित सभी अतिथियों ने भगवान राम, लक्ष्मण, माता सीता व हनुमान का तिलक कर पूजा अर्चना की, जिसके बाद रावण दहन किया गया। पूरा पंडाल जय श्री राम के नारो से गूंज उठा। रावण दहन के पूर्व समिति द्वारा आतिशबाजी की गई जो आकर्षण का केन्द्र रहा। 


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com