-->

Breaking News

पिंक रैली फॉर वोट में महिलाओं को दिया गया मतदान करने का संदेश सशक्त राष्ट्र एवं स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

पिंक रैली फॉर वोट में महिलाओं को दिया गया मतदान करने का संदेश

सशक्त राष्ट्र एवं स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

अनूपपुर /प्रदीप मिश्रा -8770089979


र एक मत अमूल्य है एवं हर एक मत का महत्व बराबर हैं। भारतीय संविधान के अनुसार हर एक भारतीय नागरिक को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है। अमीर गरीब, जाति, धर्म, लिंग आदि के भेदभाव से ऊपर उठ सभी को समान दर्जा देने की भावना का जीवंत उदाहरण है हर एक नागरिक को प्राप्त मताधिकार। लोकतंत्र की इस भावना को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए आवश्यक है हर एक नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करे। जिस प्रकार समाज के निर्माण में महिलाओं के योगदान एवं भूमिका को नजरंदाज नहीं किया जा सकता। ठीक उसी प्रकार सशक्त राष्ट्र एवं स्वस्थ लोकतंत्र की परिकल्पना भी महिलाओं की सहभागिता के बिना अधूरी है। महिलाओं को अपने मत का महत्व समझाने एवं उसके अनिवार्य रूप से प्रयोग का आह्वान करने हेतु पिंक रैली फॉर वोट का आयोजन रिटर्निंग अधिकारी अनूपपुर श्रीमती नदीमा शीरी के नेतृत्व में किया गया।

महिला मतदाताओं ने ली स्वविवेक से मतदान करने की शपथ
 
महिला मतदाताओं को मतदान का महत्व बताने हेतु शासकीय उत्कृष्ट उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय में लगभग 1500 छात्राएँ, छात्र, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, अधिकारी कर्मचारी पत्रकार साथी एवं बड़ी संख्या में आमजन एकत्र हुए। सभी ने धर्म जाति से ऊपर उठकर स्वविवेक से मतदान करने की शपथ ली। मतदाता शपथ के पश्चात रैली अनूपपुर शहर की तरफ निकल पड़ी। गलियों में जा अधिक से अधिक महिलाओं को मतदान करने का संदेश दिया। सभी से आह्वान किया गया स्वयं तो वोट दें ही अन्यो को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया गया मतदान करने का संदेश
मतदान के महत्व को बताने हेतु नुक्कड़ नाटकों का प्रयोग किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आमजनो को बड़े ही जीवंत एवं मनोरंजक लहजे में मतदान  करने का संदेश दिया गया। मतदाताओं को किसी भी प्रकार के दबाव अथवा प्रलोभन से मुक्त होकर स्वविवेक से मतदान करने की सीख दी।
 
28 नवम्बर की तिथि अपने अंतःमन में बैठा लें- कलेक्टर
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रह पी ने अनूपपुर के हर मतदाता से आह्वान किया है कि 28 नवंबर की तिथि को अपने मन में बैठा लें।आगामी विधानसभा निर्वाचन में अनिवार्य रूप से मतदान कर अपना कर्तव्य निभाएँ। आपने कहा मत अमूल्य है इसकी कीमत न लगाएँ। निर्भीक हो अपनी सोच के आधार पर मतदान करें।

हर एक मत का महत्व बराबर - डॉ सिडाना
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ0 सलोनी सिडाना ने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए बताया हर एक वोट महत्वपूर्ण है सबकी कीमत बराबर है। सभी लोग अनिवार्य रूप से अपने मत का प्रयोग करें। आपने महिलाओं से आह्वान किया सभी महिलाएँ मतदान कर अनूपपुर में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करें एवं पुरुषों की  इस विषय में भी बराबरी करें और पुरुषों को पीछे छोड़ने का प्रयास करें।



No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com