-->

Breaking News

शंातिपूर्ण तरीके से निर्वाचन हुआ संपन्न मतदान दलों का वापसी में फूल माला से किया गया स्वागत

शंातिपूर्ण तरीके से निर्वाचन हुआ संपन्न

मतदान दलों का वापसी में फूल माला से किया गया स्वागत

अनूपपुर /प्रदीप मिश्रा - 8770089979

अनूपपुर जिले की तीनों विधानसभाओं में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया प्रातः काल से ही मतदान केन्द्रों में लम्बी-लम्बी कतारे लग गई थी। महिला हो या पुरूष, युवा हो या बुजुर्ग, शहरी ग्रामीण, समाज के हर वर्ग हर जाति हर सामुदाय के लोगों की सहभागिता दिखी। मतदान समाप्ति शाम 05 बजें तक मतदाताओं के आगमन का सिलसिला जारी रहा। अनूपपुर जिलें में मतदाताओं की सहभागिता में विगत विधानसभा निर्वाचन की अपेक्षाकृत लगभग 05 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सम्पूर्ण जिलें में 76.25 प्रतिशत मतदाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 76.92 प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने मतदान केन्द्र तक की यात्रा की वही 75.54 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान कर लोकतंत्र को सशक्त करने में अपनी भूमिका निभाई। पिछली बार की तरह इस बार भी विधानसभा क्षेत्र पुष्पराजगढ में मतदाताओं की सहभागिता सर्वाधिक रही। पुष्पराजगढ़ में 74766 पुरूषों (80.12 प्रतिशत) ने एवं 72114 महिलाओं (78.46 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया इस प्रकार पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र का मतदान प्रतिशत जिलें की तीनों विधानसभाओं में सर्वाधिक 79.30 प्रतिशत रहा। विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर में विगत निर्वाचन की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई। विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर में 64568 पुरूषों (76.21 प्रतिशत) ने एवं 59829 महिलाओं (75.37 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया इस प्रकार विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर का मतदान प्रतिशत 75.79 प्रतिशत रहा। विधानसभा क्षेत्र कोतमा में 57343 पुरूषों (73.87 प्रतिशत) ने एवं 52043 महिलाओं (72.03 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया इस प्रकार विधानसभा क्षेत्र कोतमा का मतदान प्रतिशत 72.98 प्रतिशत रहा।
    संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुई। निर्वाचन संपन्न कराकर वापस आने पर मतदान दलों का फूल माला से मतदान सामग्री वापसी केन्द्र पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय अनूपपुर में डिप्टी कलेक्टर श्री ऋषि सिंघई एवं श्री के. गौतम द्वारा स्वागत किया गया। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने निर्वाचन प्रक्रिया में लगे वे समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के परिश्रम एवं लगन की सराहना की है। श्रीमती अनुग्रह पी ने अनूपपुर जिलें के समस्त मतदाताओं जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है उनकी सराहना करते हुये कहा जिला प्रशासन को आप सभी पर गर्व है। आपने कहा जो लोग इस बार किसी कारण वश मतदान नही कर पायें वे अगली बार अवश्य मतदान कर अपना कर्तव्य निभाऐं और जिन्होंने इस बार मतदान कर जिले का मान बढाया है वे जिम्मेदारी की इस राह में सतत् रूप से आगे बढें और शतप्रतिशत मतदान को प्राप्त कर लोकतंत्र को सशक्त करने में सहयोग करें कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने जिलें के समस्त पत्रकार साथियों के कार्य की सराहना करते हुये आभार व्यक्त किया है कि आप सभी का सहयोग प्रशासन को मतदाता जागरूकता के अभियान से लेकर शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने में सतत् रूप से मिला। मतदान प्रतिशत में वृद्धि में लोकतंत्र के चतुर्थ स्तंभ की भूमिका सराहनीय रही है।


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com