-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

नये अविष्कार करने के सपने संजोए छात्र-कमिष्नर कमिष्नर ने किया दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्षनी का शुभारंभ

नये अविष्कार करने के सपने संजोए छात्र-कमिष्नर

कमिष्नर ने किया दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्षनी का शुभारंभ

शहडोल / प्रदीप मिश्रा - 8770089979


कमिष्नर शहडोल संभाग श्री जे.के. जैन ने कहा है कि षिक्षकगण छात्रों में कौतुहल जाग्रत करने का प्रयास कर कुछ नये अविष्कार करने के सपने संजोए। उन्होनें कहा कि षिक्षा का स्वरूप आधुनिक होना चाहिये। छात्र-छात्राओं को कुछ नया करने के लिये षिक्षकों को निरन्तर प्रेरित एवं प्रोत्साहित करना चाहिये। छात्र-छात्राओं के साथ अपने बच्चों के समान षिक्षकों को व्यवहार करना चाहिये तथा छात्र-छात्राओं के संकोच को दूर करने के प्रयास करना चाहिये। उन्होनें कहा कि इन्सपायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्षनी छात्रों द्वारा कुछ अनूठे माॅडल प्रस्तुत किये गये हैं, मैं छात्रों के इन प्रयासों की सराहना करता हूँ। कमिष्नर शहडोल संभाग श्री जे.के. जैन ने उक्त विचार आज बाणगंगा सामुदायिक भवन में दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्षनी के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुये व्यक्त किये। दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्षनी का शुभारंभ कमिष्नर शहडोल संभाग ने माॅ सरस्वती की छायाचित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर कलेक्टर शहडोल श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। कमिष्नर ने कहा कि विज्ञान प्रदर्षनी के आयोजन का यह सुनहरा अवसर है, इस अवसर पर हम छात्र-छात्राओं से बात कर उनकी कल्पनाषीलता को नई दिषा दे सकते है। कमिष्नर ने कहा कि छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक अविष्कारों की जिज्ञासा पैदा करें तथा छात्रों को कुछ नया करने के लिये प्रेरित करें। उन्होनें कहा कि शहडोल संभाग में कृषि का क्षेत्र कमजोर है, विज्ञान का उपयोग उन्नत कृषि क्षेत्र में करने की आवष्यकता है। 

उन्होनें कहा कि जमीन के एक टुकड़े से हम कैसे ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकते है, इस दिषा में भी प्रयास होना चाहिये। उन्होनें ने कहा कि सूचना क्रांति के इस युग में छात्र-छात्राओं से सूचना क्रांति का सकरात्मक उपयोग सुनिष्चित करने की आवष्यकता है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने कहा कि विज्ञान प्रदर्षनी में छात्र-छात्राओं की कल्पनाषीलता दिखाई दे रही है। उन्होनें कहा कि छात्रों को और बेहतर मार्गदर्षन की आवष्यकता है, छात्र विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार कर सकें, ताकि छात्र-छात्राओं की सृजनषीलता को नये आयाम मिल सके। उन्होनें कहा कि विज्ञान प्रदर्षनी में छात्र-छात्राओं ने अच्छे माॅडल तैयार किये हैं, मैं इन्हें शुभकामनायें प्रेषित करती हूँ। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये इनोवेषन फाउण्डेषन के वैज्ञानिक श्री शुक्ला ने कहा कि विज्ञान प्रदर्षनी में अच्छे माॅडल छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गये है। उन्होनें कहा कि विज्ञान के माॅडलों का स्वरूप आम लोगों रोजमर्रा की समस्याओं को सुलझाने पर केन्द्रित होना चाहिये। उन्होनें कहा कि पवन चक्की, पवन ऊर्जा, सौर्य ऊर्जा के बहुत अच्छे माॅडल प्रस्तुत किये गये है, मैं छात्र-छात्राओं के प्रयासों की सराहना करता हूँ। कार्यक्रम को संयुक्त संचालक षिक्षा श्री पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जिला षिक्षा अधिकारी श्री उमेष कुमार धुर्वे ने कहा कि इंस्पायर अवार्ड योजना के अन्तर्गत दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्षनी का आयोजन संभाग स्तर पर किया गया है, जिसमें शहडोल, उमरिया एवं अनूपपुर जिले के छात्र-छात्रायें शामिल हुये हैं। कार्यक्रम को एपीसी श्री अरविन्द पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर श्री रमेष सिंह, सहायक संचालक षिक्षा श्री एन.डी. सोनवानी एवं प्राचार्यगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य श्रीमती अरूणिमा सिंह ने किया।
समा क्र- 134 मर्सकोले

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com