-->

Breaking News

यूरिया का वितरण सहकारी समितिय¨ं के माध्यम से ही कराया जायेगा प्रदेश में यूरिया का पर्याप्त मात्रा में भण्डारण अपर मुख्य सचिव श्री मीना ने वीडिय¨ कान्फ्रेंस में की विस्तृत समीक्षा

यूरिया का वितरण सहकारी समितिय¨ं के माध्यम से ही कराया जायेगा
प्रदेश में यूरिया का पर्याप्त मात्रा में भण्डारण
अपर मुख्य सचिव श्री मीना ने वीडिय¨ कान्फ्रेंस में की विस्तृत समीक्षा


अनूपपुर /प्रदीप मिश्रा -8770089979
 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव-सह-कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी. मीना ने वीडिय¨ कांफ्रेंसिग द्वारा प्रदेश में रासायनिक खाद उपलब्धता अ©र वितरण व्यवस्था की समीक्षा की। श्री मीना ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री नाथ के प्रयास¨ं से प्रदेश में यूरिया की रेक प्राप्त ह¨ना आरंभ ह¨ गई हैं। इससे रासायनिक खाद की उपलब्धता की स्थिति में सुधार हुआ है। विगत चार दिन¨ं में प्रदेश में 24 रेक पहुँची हैं अ©र 28 रेक ट्रांजिट में हैं। अगले चार दिन¨ं में लगभग 30 रेक अ©र ट्रांजिट में आने की संभावना है। भारत सरकार द्वारा जनवरी 2019 में 1.75 लाख मी. टन के आवंटन क¨ बढ़ाकर 2.52 लाख मी. टन कर दिया गया है। प्रदेश में यूरिया का पर्याप्त मात्रा में भण्डारण है। 

डबल लाॅक केन्द्र¨ं में 500 मी. टन यूरिया भण्डारण आवश्यक
वीडिय¨ कांफ्रेंस में वितरण की समुचित व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये गये। प्रमुख सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री राजेश राज©रा ने कहा कि जिला कलेक्टर द्वारा उर्वरक की माँग अ©र पूर्ति के लिये कृषि, सहकारिता अ©र विपणन संघ के अधिकारिय¨ं के साथ नियमित रूप से सप्ताह में द¨ बार समीक्षा की जाये। जिल¨ं में यूरिया का वितरण सहकारी समितिय¨ं के माध्यम से कराना सुनिश्चित करें। डबल लाॅक केन्द्र¨ं में माँग अनुसार यूरिया का भण्डारण करायें तथा यह सुनिश्चित करें कि कम से कम 500 मी. टन यूरिया का भण्डारण डबल लाॅक केन्द्र¨ं में अवश्य रहे।

अवैध परिवहन, कालाबाजारी पर तुरंत कार्यवाही के निर्देश
जिला अधिकारिय¨ं क¨ निर्देश दिये गये कि उर्वरक¨ं के अवैध परिवहन, काला बाजारी तथा अनियमितता की शिकायत पर तुरंत प्रभावी कार्यवाही की जाये। निजी उर्वरक विक्रेताअ¨ं के विक्रय केन्द्र तथा ग¨दाम¨ं पर नियमित रूप से आकस्मिक जाँच कराई जाये । आवश्यकता ह¨ने पर उर्वरक वितरण व्यवस्था में सुरक्षा अधिकारिय¨ं का सहय¨ग लिया जाये।प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के.सी. गुप्ता तथा प्रबंध संचालक विपणन संघ ने भी वीडिय¨ कांफ्रेंस में भाग ले रहे समस्त जिला कलेक्टर्स सहित उप संचालक कृषि तथा उपायुक्त सहकारिता क¨ आवश्यक निर्देश दिये। 

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com