-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

सर्वे : मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर, कही बीजेपी तो कही कांग्रेस आगे



भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का परिणाम 11 दिसंबर को जनता के सामने होगा। 'वक्त है बदलाव का' या 'माफ़ करो महाराज हमारा नेता शिवराज' का नारा जनता को पसंद आया यह मतगणना के बाद तय होगा। लेकिन उससे पहले विभिन्न न्यूज़ चैनल और एजेंसियों के सर्वे में कहीं कांग्रेस तो कहीं भाजपा को अधिक सीटें मिलती दिख रही है। अन्य राज्यों के मुकाबले मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर देखने को मिली है, जिसके चलते सर्वे को अनुमान के तौर पर देखा जा सकता है।

एबीपी-सीएसडीएस के सर्वे में 126 सीटों के साथ कांग्रेस सरकार बना रही है, वहीं भाजपा 94 सीटों पर सिमट रही है। वहीं टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के सर्वे में भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है, सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश में चौथी बार भाजपा की सरकार बनती नजर आ रही है और शिवराज जो कि मप्र में भाजपा का चेहरा है फिर बड़ी जीत के साथ सरकार बना रहे हैं, वहीं दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस है, जिसे 89 सीटें मिलती नजर आ रही है। इसके अलावा अन्य के खाते में 15 सीटें जा रही है, जो कि पिछले चुनाव के मुकाबले दोगनी है| इस बार सपा बसपा जैसी राष्ट्रीय पार्टियां मैदान में थी, वहीं कई संगठनों के प्रत्याशी और दिग्गज नेता निर्दलीय चुनाव लड़े हैं| जिसके चलते अन्य के खाते में इस बार ज्यादा सीटें जाने की संभावना हैं।

भाजपा-कांग्रेस में कांटे का मुकाबला
रिपब्लिक- सी वोटर के सर्वे की माने तो भाजपा को मध्य प्रदेश में 90-106 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस में खाते में 110 से 126 सीटें मिलती दिख रही है। इसके अलावा अन्य के खाते में 6 से 22 सीटें मिलने की संभावना है| इसके अलावा इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के परिणाम में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है। भाजपा को 102 से 120 सीटें मिलटनी दिख रही है। वहीं कांग्रेस को इस सर्वे में 104 से 122 सीटें मिल रही हैं। इसके अलावा अन्य के हिस्से 4 से 11 सीटें मिल रही हैं।

मप्र में 116 है जादुई आंकड़ा
मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं, और 116 का आंकड़ा जादुई आंकड़ा है। जो इस आंकड़े को पार कर लेगा वो सरकार बना लेगा, वहीं इस बार जिस तरह से मैदान में कई बड़े दिग्गजों ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ा है, इस स्तिथि में अन्य के खाते में पिछली बार के मुकाबले अधिक सीटें जाती दिखाई दे रही है। 2013 के विधानसभा चुनाव में कुल 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 165 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी| कांग्रेस 58 सीटों तक सिमट गई थी। जबकि बसपा ने 4 और अन्य ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com