-->

Breaking News

गाजीपुर घटना आरक्षण का विकृत चेहरा : हीरालाल त्रिवेदी



भोपाल : गाजीपुर उत्तर प्रदेश में निषाद पार्टी द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन करना तथा पुलिसकर्मियों पर पथराव कर  उसमें एक पुलिसकर्मी की हत्या की घटना की सपाक्स पार्टी ने कठोर शब्दों में निंदा की है। सपाक्स पार्टी के अध्यक्ष हीरालाल त्रिवेदी ने सपाक्स की ओर से गाजीपुर हिंसा में शहीद हुए पुलिसकर्मी के परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है।

उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी भाजपा और कांग्रेस की जाति आधारित आरक्षण नीति में सुधार की मांग करती आई है कि पुरानी आरक्षण नीति की समीक्षा कर उसमे सुधार करने की आवश्यकता है, परन्तु केंद्र सरकार एवं म प्र सरकार ने इस पर कभी ध्यान नही दिया। विभिन्न हाईकोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट ने अपने कई निर्णयों में कई दिशा निर्देश दिये हैं, परन्तु केंद्र की वर्तमान भाजपा सरकार स्वयं जातिवाद के आधार पर आरक्षण को बढ़ावा दे रही है, गाजीपुर की घटना इसका ही दुष्परिणाम है।

त्रिवेदी ने आरोप लगाया कि इस वर्ष केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णयों को दरकिनार कर केंद्र सरकार में भी न केवल पदोन्नति में आरक्षण के आदेश जारी किए बल्कि आरक्षण का जाति आधारित बढ़ावा देकर समाज को बांटने का प्रयास भी कर रही हैं आगे चलकर इसके गंभीर दुष्परिणाम होंगे।

 उन्होंने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि वे अभी तक चल रहे आरक्षण की समीक्षा के लिए एक आयोग गठन करें जो 68 वर्ष पुरानी आरक्षण नीति की समीक्षा कर उसे आर्थिक आधार पर लागू करने के मुद्दों का परीक्षण करें ताकि इस देश मे जाति के आधार पर समाज का विभाजन न हो।

2 comments:

  1. बहुत बढ़िया जी सत्य कहा आपने

    ReplyDelete
  2. आरक्षण के बीमारी बन चुकी हैं

    ReplyDelete

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com