-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें मुहैया करायें-कमिश्नर पूरक पोषण आहार वितरण की सतत् माॅनीटरिंग करें

नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें मुहैया करायें-कमिश्नर

पूरक पोषण आहार वितरण की सतत् माॅनीटरिंग करें

शहडोल /कमिश्नर शहडोल संभाग श्री जे.के. जैन ने शहडोल संभाग के सभी कलेक्टरों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नागरिकों का बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराने के निर्देश दिये है। कमिश्नर ने निर्देशित करते हुये कहा है कि संभाग के सभी जिला चिकित्सालयों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों में समुचित दवाईयां उपलब्ध रहें और मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध हों, इसके सतत् प्रयास किये जायें। आपने निर्देश दिये है कि जिला स्वास्थ्य समिति की बैठकें समय-समय पर आयोजित हो , इनके माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर से बेहतर स्वरूप मिलना चाहिये।
कमिश्नर ने सभी कलेक्टरों और अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे चिकित्सालयों का आकस्मिक निरीक्षण करें तथा चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को बेहतर से बेहतर बनाने के प्रयास करें। कमिश्नर ने उक्त निर्देश रविवार को स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये। बैठक में कमिश्नर द्वारा निर्देशित किया गया कि चिकित्सक गर्भवती महिलाओं की बार-बार काउसलिंग करें, उन्हें गर्भकाल के समय सावधानियों के बारे में बतायें तथा गर्भवती महिलाओं का समय-समय पर उपचार कर उन्हें आवश्यक दवाईयां भी उपलब्ध करायें।
बैठक में परिवार कल्याण कार्यक्रम की जिलेवार समीक्षा करते हुये कमिश्नर ने पुरूष नसबंदी कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने अधंत्व निवारण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि शहडोल संभाग अंधत्व निवारो को आयोजन किया जाय तथा अंधत्व निवारण कार्यक्रम के लक्ष्य की पूर्ति किया जाए। बैठक में  आपने  गहन चिकित्सा शिशु इकाइयों की स्थिति की भी जिलेवार की समीक्षा की गई तथा निर्देषित किया गया कि गहन चिकित्सा शिशु इकाइयां की स्थिति ठीक होना चाहिए। बैठक में महिला विकास द्वारा संचालित पुर्नवास पोषण आहार वितरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि पुर्नवास पोषण आहार वितरण कार्यक्रम की संघन निगरानी करें। सभी आॅगनवाड़ी केन्द्रों में पुर्नवास पोषण आहार का स्टाॅक रजिस्टर संधारित  होना चाहिए तथा  पोषण  पुर्नवास केन्द्रो की स्थिति ठीक होना चाहिए। कमिश्नर मातृ वंदना कार्यक्रम की भी समीक्षा की ।
 समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने निर्देश दिए कि कलेक्टर्स समय-समय पर सम्प्रेषण ग्रहों का निरीक्षण करे। आॅगनवाड़ी केन्द्रों का भी आकस्मिक निरीक्षण करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि शहडोल संभाग के सभी शासकीय छात्रावासों और आश्रमों आदर्श स्थिति होना चाहिए। कमिश्नर ने आदिम जाति कल्याण विभाग  के अधिकरियों को निर्देश दिए कि सभी छात्रावासों में मच्छररोधी जालियां लागयें शौचालयों की समुचित साफ-सफाई कराएं। उन्होंनें निर्देश दिये कि सभी छात्रावासों मंे छात्र-छात्राओं के अध्ययन के लिए कमरों मे समुचित रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए सभी कमरों में पंखें एवं मच्छरदानियां भी होनी चाहिए । कमिश्नर ने अधिकरियों को निर्देश दिए कि वे छात्रावासों और आश्रमों का सतत् निरीक्षण करें ।
 बैठक में कमिश्नर ने मातृ वंदना कार्यक्रम समीक्षा के दौरान संयुक्त संचालक महिला बाल विकास को मातृ वंदना कार्यक्र्रम पर कार्यषाला आयोजित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर शहडोल श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव कलेक्टर उमरिया श्री अमरपाल सिंह कलेक्टर अनूपपुर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर साहित अन्य आधिकारी उपस्थिति रहें।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com