-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

इंडियन बैंक द्वारा “राजभाषा का सरलीकरण” विषय पर अखिल भारतीय हिन्दी सेमिनार का आयोजन


भोपाल : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इंडियन बैंक द्वारा बीते दिनों राजधानी की कोर्टयार्ड मेरियट होटल में “राजभाषा का सरलीकरण” विषय पर अखिल भारतीय हिन्दी सेमिनार का आयोजन किया गया।  सेमिनार में इंडियन बैंक के महाप्रबंधक श्री टी.एस. शेषाद्री, भोपाल अंचल के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री संजय लाडे, उप अंचल प्रबंधक श्री राजकुमार सहित पूरे देश में विभिन्न राज्यों में स्थित इंडियन बैंक के अंचल कार्यालयों में कार्यरत सभी राजभाषा अधिकारियों ने सहभागिता की।  सेमिनार में अन्य विभिन्न बैंकों के प्रतिभागियों ने भी शिरकत की तथा “राजभाषा का सरलीकरण” विषय पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिया।  इस विषय पर चर्चा के दौरान इस बात पर विशेष ज़ोर दिया गया कि कार्यालयीन कार्यों में हिन्दी को बढ़ावा देने तथा लोकप्रिय बनाने हेतु सरल से सरल हिन्दी का प्रयोग किया जाये। वक्ताओं ने कहा कि हिन्दी के सरल शब्दों को मान्यता तब मिलेगी जब उनका दैनिक कार्यों में प्रयोग किया जाएगा।  सेमिनार के दौरान आलेख प्रस्तुतकर्ताओं द्वारा इस बात पर भी बल दिया गया कि हिन्दी के सरलतम प्रयोग हेतु अँग्रेजी के प्रचलित शब्दों को देवनागरी में लिखा जा सकता है।  उदाहरण के तौर पर अँग्रेजी के शब्द seminar को देवनागरी में (सेमिनार) लिखा जाना ।


प्रतिभागियों ने कहा कि हमें अपने कार्यालय द्वारा जारी पत्रों, परिपत्रों, नोटिस इत्यादि में सरल हिन्दी का प्रयोग करना चाहिए ताकि पत्रों, परिपत्रों, नोटिस इत्यादि के माध्यम से प्रदान की जा रही जानकारी को आसानी से समझा व समझाया जा सके।
सेमिनार में भोपाल बैंक नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य बैंकों के पदाधिकारियों सहित अन्य नगर राजभाषा कार्यान्वयन समितियों के सदस्यों ने भी सहभागिता की तथा सेमिनार के दौरान हुई चर्चा तथा विचार विनिमय से लाभान्वित हुए।  

सेमिनार में भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय (मध्य), भोपाल के कार्यालयाध्यक्ष श्री हरीश सिंह चौहान, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के भोपाल अंचल के अंचल प्रमुख श्री विनायक वी टेम्भुर्ने, इंडियन बैंक के महाप्रबंधक श्री टी एस शेषाद्री तथा इंडियन बैंक के भोपाल अंचल के अंचल प्रबन्धक श्री संजय लाडे ने राजभाषा के सरलीकरण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए इसे प्रमुखता देने की बात कही।  कार्यक्रम का संचालन इंडियन बैंक के ही श्री निपुण जैन, प्रबन्धक, राजभाषा ने किया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com