-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

MP NEWS : कमलनाथ सरकार को HC से झटका, 27% OBC आरक्षण पर लगाई रोक



भोपाल: मध्य प्रदेश के हाई कोर्ट ने कमलनाथ सरकार को बड़ा झटका दिया है. कोर्ट ने मेडिकल एजुकेशन में 27% OBC आरक्षण पर रोक लगा दी है. इस फैसले पर रोक लगाने के लिए समान्य वर्ग की 3 मेडिकल छात्राओं ने हाई कोर्ट में याचिका दी थी. याचिका में कहा गया था कि सरकार द्वारा ओबीसी के आरक्षण को 27 प्रतिशत करने के बाद अब राज्य में कुल 63 प्रतिशत आरक्षण हो गया है जो कि तय 50 प्रतिशत से ज्यादा है इसलिए इस पर रोक लगे.


HC ने आदेश देते हुए कहा कि आरक्षण लागू करने से 50% से ज्यादा आरक्षण ना होने के प्रावधान का उल्लंघन होगा. कोर्ट ने फैसला सुनाया कि OBC आरक्षण 14 प्रतिशत ही रहेगा. बता दें कि कमलनाथ सरकार ने बीते 8 मार्च को एक अध्यादेश जारी कर 14 प्रतिशत से बढ़ाकर ओबीसी आरक्षण 27% कर दिया था.


HC ने 27% OBC आरक्षण पर रोक लगाने के साथ ही राज्य सरकार और DME के खिलाफ नोटिस भी जारी किया है. HC ने नोटिस पर 2 हफ़्तों में जवाब मांगा है.बता दें कि इस मामले पर जस्टिस रविशंकर झा और जस्टिस संजय द्विवेदी की खंडपीठ अब 27 मार्च को अगली सुनवाई करेगी.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com