-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

होशंगाबाद: नरवाई की आग का तांडव, तीन दर्जन गांव की खड़ी फसल खाक, एक की मौत, दो दर्जन से ज्यादा झुलसे । HOSHANGABAD NEWS




एक व्यक्ति के लापता होने की सूचना, घायलों में कई बच्चे भी शामिल, भोपाल सहित आसपास की 50 से अधिक दमकलें भी नहीं बुझा पाईं आग

होशंगाबाद : राजधानी से सटे होशंगाबाद जिले में नरवाई की आग ने क्षेत्र के करीब 84 गांव में खड़ी फसल को जलाकर राख कर दिया। शाम को चली आंधी से नरवाई की चिंगारी ने एक के बाद एक खेतों को अपने कब्जे में ले लिया। तेज हवा के कारण लोगों को बचाव का मौका तक नहीं मिला। इस आग में अब तक एक व्यक्ति की मौत का समाचार मिला है, जबकि एक अन्य व्यक्ति लापता बताया जा रहा है। वहीं आग में झुलसकर घायल होने वालों की संख्या करीब दो दजैन बताई जा रही है। इसमें कई छोटे बच्चे भी शामिल हैं। 

शुक्रवार शाम को तेज आंधी ने होशंगाबाद के ग्रामीण क्षेत्रों में तबाही सा मंजर बना दिया। तेज़ हवा के बाद खेतों में आग भड़क गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इस दावानल में सैंकड़ों एकड़ की खड़ी फसल जलकर ख़ाक हो गई।

बताया जा रहा है कि जिले के करीब 84 गाँव आग की चपेट में आ गए हैं। आग की चपेट में आने से करीब दो दर्जन से अधिक लोग झुलस गए हैं और एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि एक व्यक्ति लापता बताया जा रहा है। जिला अस्पताल में अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है, मौके पर भोपाल, होशंगाबाद समेत आसपास की 50 से अधिक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हुई है, रात 12 बजे तक आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका।

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को दिन भर मौसम सामान्य रहा, लेकिन शाम होते ही कई जिलों में तेज आंधी का कहर देखने को मिला| जिससे कई शहरों में ब्लैक आउट की स्तिथि रही। होशंगाबाद में भी तेज आंधी के बाद खेत में नरवाई में आग भड़क गई और देखते ही देखते आग बढ़ती गई और सैंकड़ों एकड़ की खड़ी फसल भी आग की चपेट में आने से जलकर ख़ाक हो गई। आग की सूचना पर जिले भर के तमाम आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और प्रशासन आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गया। आग पर काबू पाने के लिए होशंगाबाद से लेकर भोपाल तक की दमकलों को बुलाया गया। भोपाल से 26 दमकल पहुंची। लेकिन समय रहते आग पर काबू नहीं पा सके जिसके कारण हालात बेकाबू हो गए और जिले भर के करीब 84 गाँव आग की चपेट में आ गए। आग की चपेट में आने से दो दर्जन से अधिक लोग बुरी तरह झुलस गए हैं जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया है| अस्पताल में अफरा तफरी का माहौल है।
खाली कराया पांजरा गांव, आग में फंसे ग्रामीण
शाम को यह आग पांजरा, लोहारिया और ग्वाड़ी गांव तक पहुंच गई थी। आग से पूरा पांजरा, ग्वाड़ी, लोहारिया, तारारोड़ा गांव घिर गया था। पांजरा में आग से एक युवक और आधा दर्जन से ज्यादा मजदूर झुलस गए हैं। इधर रैसलपुर में भी एक युवक झुलस गया है। आग से घिरे पांजरा गांव का तवा नदी तरफ वाला हिस्सा खाली करा लिया गया था। ग्रामवासियों को पांजरा के मुख्य हिस्सा में पहुंचाया गया। यहां पूरा प्रशासन और गांव के लोग आग से बचने के प्रयास में जुटे रहे। पांजरा से लगे गांव ग्वाड़ी और लोहारिया भी आग से घिर गए थे। दहशत में गांव के लोग छतों पर जाकर खड़े हो गए और आग बुझने का इंतजार कर रहे थे। आग को देखते हुए प्रशासन ने पांजरा-तवापुल मार्ग को रोक दिया था। इस रास्ते से वाहनों और लोगों को आगे नहीं जाने दिया गया। आग इतनी भीषण थी कि गांव के लोग चीख चीखकर मदद की गुहार कर रहे थे। ग्वाड़ी और लोहारिया में गांव के अंदर आग फैल गई। हालात यह थे कि पांजरा में पूरी फायर बिग्रेड लगी थी ऐसे में दूसरे गांव तक मदद नहीं पहुंच पा रही थी।

33 और 11 केबी बिजली लाइन में फाल्ट
तेज़ आंधी के कारण बिजली विभाग की सप्लाई व्यवस्था ठप्प हो गई। 33 और 11 केबी में फाल्ट आने से पूरे शहर में ब्लैक आउट हो गया है। बिजली कंपनी का अमला फाल्ट तलाशने में लगा है।
पति पत्नि सहित दो बच्चे भी झुलसे
आग में झुलसे लोगों में खेड़ा गांव के एक ही परिवार के चार लोग भी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार चिमन कीर की पत्नि चंदा आग में झुलस गए। उनका बेटा यसीम और बेटी नैनसी भी झुलसने के कारण नर्मदा अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं प्रवीण गढ़वाल नाम का ट्रक ड्रायवर जो आग वाले क्षेत्र से गुजर रहा था आग में झुलस गया। ड्रायवर आग से बचने के लिए चलते ट्रक से कूद गया था। आंचलखेड़ा गांव की चंदा नाम की गर्भवती महिला भी आग में बुरी तरह झुलस गई है।

बच गया होशंगाबाद शहर
खेतों में लगी आग होशंगाबाद शहर के बिल्कुल किनारे तक आ गई थी। जानकारी के अनुसार इटारसी रोड पर रसूलिया रहवासी क्षेत्र के पास के खेतों तक आग पहुंच गई थी। आग की सूचना पर पहुंची दमकलों ने समय रहते यहां की आग पर काबू पा लिया। आग के कारण पूरे शहर में कई घंटो से ब्लैक आउट है। जिन क्षेत्रों में आग ज्यादा थी वहां बारिश तेज हो गई जिससे आग अपने आप काबू में आ गई। नहीं तो आग पर काबू पाना मुश्किल हो जाता।
सड़क के दोनों ओर की आग में फंसकर हुई युवक की मौत
होशंगाबाद जिला चिकित्सालय आग से झुलसे एक युवक की मौत हो गई। युवक के साथ आए घायलों के अनुसार मृतक मोटरसाइकिल से अपने गांव जा रहा था। तभी सड़क के दोनों ओर की आग अचानक तेज हो गई। इससे युवक मोटरसाइकिल सहित बीच सड़क पर गिर गया और आग की चपेट में आ गया।

प्रतिबंधित भूसा मशीन से लगी आग
जिले में गुरुवार को जासलपुर क्षेत्र में लगभग 80 एकड़ खेत में आग लगी थी, इसमें काफी फसल को नुकसान हुआ था। सूत्रों के अनुसार यह आग नरवाई में भूसा मशीन चलाने के कारण लगी थी। जबकि जिले में कलेक्टर ने सभी जगह कटाई होने तक भूसा मशीन पर रोक लगा रखी है। दरअसल भूसा मशीन चलाते समय उसमें कंकड़ पत्थर भी आ जाते हैं, जिससे चिंगारी निकलती है और नरवाई में आग लग जाती है। गुरुवार को हुए अग्निकांड के बावजूद प्रशासन नहीं चेता और यह हादसा हो गया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com