-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

विश्व तम्बाखू निषेध दिवस पर कार्यक्रम संपन्न कार्यशाला, शपथ एवं हस्ताक्षर अभियान के साथ तम्बाखू निषेध दिवस पर निकली स्वास्थ्य रैली,

विश्व तम्बाखू निषेध दिवस पर कार्यक्रम संपन्न

कार्यशाला, शपथ एवं हस्ताक्षर अभियान के साथ

तम्बाखू निषेध दिवस पर निकली स्वास्थ्य रैली,

अनूपपुर/ प्रदीप मिश्रा -8770089979

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर, विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रातःकालीन स्वास्थ्य विभाग के एएनएम ट्रेनिंग सेंटर के छात्राओं द्वारा नगर भ्रमण कर नारों के माध्यम से जन-जन को तम्बाखू के सेवन से होने वाले जीवनदायी नुकसानों को बताया। रैली का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 डी0के0कोरी ने किया। रैली में तम्बाखू कार्यक्रम के नियंत्रण डाॅ0विजयभान सिंह, डाॅ. आर.पी.सोनी एन0सी0डी0नोडल जिला आई0ई0सी सलाहकार मो0 साजिद खान, स्वास्थ्य विभाग अधिकारी एवं कर्मचारी तथा जी0एन0एम0 टेªेनिंग सेन्टर की छात्रायें भी उपस्थित रही। रैली के पश्चात् जिला चिकित्सालय अनूपपुर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डाॅ. डी0के0कोरी ने चिकित्सकीय स्टाफ एवं आये हुए मरीजों तथा उनके परिजानों को तम्बाखू से मुक्ति के संबंध में शपथ दिलवायी। साथ ही हस्ताक्षर अभियान का कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। जिसके तहत जिला चिकित्सालय अनूपपुर में हस्ताक्षर चार्ट लगाकर लोगों को तम्बाखू से मुक्ति हेतु शपथ के साथ हस्ताक्षर के लिये प्रेरित किया जा रहा है।
डी0पी0एम0सभागार में तम्बाखू निषेध दिवस पर आयोजित कार्यषाला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 डी0के0कोरी के मुख्य अतिथि में आयोजित कार्यषाला में संस्मरणों के माध्यम से बताया गया की तम्बाखू का सेवन मानव जीवन के लिये नुकसानदेय हैें। समाज में ऐसे व्यक्तियों को अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता हैं। नवयुवक पीढ़ी तम्बाखू का ज्यादा सेवन करने लगी हैंे। हमें गांव-गांव तक जन जागरूकता के माध्यम से तम्बाखू से होने वाले नुकसानों को बता कर नवयुवक पीढ़ी को इसके सेवन से रोकना होगा। तम्बाखू नियंत्रण अधिकारी डाॅ. विजयभान सिंह ने बताया की तम्बाखू के सेवन से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी होती हैं। बीड़ी, सिगरेट के सेवन से फेफडें नष्ट होते हैं। हम सबको मिलकर तम्बाखू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारें में लोगों को जागरूक बनाना चाहियें। डाॅ0आर0पी0सोनी ने बताया कि तम्बाखू सेवन की लत, आदत घर से शुरू होती है घर का नादान बच्चा जब अपने वरिष्टजनों को नषा करते देखता है तो वह भी नकल करके नषा करना शुरू कर देता हैं। हमें इस भावी पीढ़ी को तम्बाखू के सेवन से बचाना है।  हमे यह संकल्प करना है कि हम न तो व्यसन करेगें न समाज में किसी को करने देेंगें तभी तम्बाखू निषेध दिवस की सार्थकता पूरी होगी। आई0ई0सी0सलाहकार मो0साजिदखान  ने बताया की तम्बाखू के सेवन से अनेक प्रकार के शारीरिक परेषानियाँ होती हैं। हमारे इस आदिवासी क्षेत्र में तम्बाखू सबसे सस्ता नषा है जिसके सेवन से लोग अनेक बीमारियों से ग्रसित हो रहे है। तम्बाखू के सेवन पर प्रतिबंध ही एक अच्छा विकल्प होगा जिससे हमारी भावी पीढ़ी इससे बच सकेगी। तम्बाखू के सेवन से युवा पीढ़ी अनेक बीमारियों से ग्रसित हो रही हैं। उन्होनें कविता - मैनें जिंदगी के तरून्नम को जिया है जानिब, के माध्यम से सभी लोगों को आवाहन कर इससे बचने की अपील की । तम्बाखू छोड़ने के लिये दृण इच्छा शक्ति का होना अति आवष्यक हैंेै। तम्बाखू का सेवन कैसंर के कई रूपों को जन्म देता हैंे। जिसमें मुख का कैंसर, फेफडें व लीवर का कैंसर प्रमुख हैं।
मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी0के0कोरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत शासन द्वारा तम्बाखू एंव तम्बाखू जनित बीमारियों पर नियंत्रण पाने हेतु राष्ट्रीय तम्बाखू नियंत्रण कार्यक्रम वर्ष 2007 में प्रारंभ किया गया हैं। अनूपुपर जिले में इस कार्यक्रम में कलेक्टर के मार्गदर्षन में प्रभावी बनाया जायेगा। इस कार्यशाला में जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ0एस0बी0चैधरी, कुष्ठ सलाहकार डाॅ0शिवेन्द्र द्विवेदी, डी0पी0 जवाहर विश्वकर्मा, एम0एण्ड ई0 राजेश मरावी, आर0बी0एस0के0 समन्वयक जतिन भट्ट, टी0बी0 विभाग से डी0पी0सी0 अंकिता जैन एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे ।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com