-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

करनपठार में कलेक्टर ने सुनी आमजनो की समस्याएँ योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएँ शासन सदैव सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए उपस्थित

करनपठार में कलेक्टर ने सुनी आमजनो की समस्याएँ

योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएँ शासन सदैव सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए उपस्थित

अनूपपुर /प्रदीप मिश्रा - 8770089979
आमजनो की समस्याओं को उन्ही के बीच जाकर सुनना एवं उनके निपटान के लिए दूरदर्शी कार्ययोजना बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ अंचल में चैपाल लगायी। कलेक्टर ने ग्रामीण जनो की समस्याओं को विधिवत रूप से सुना एवं उपस्थित सम्बंधित विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से उक्त कमियों की जाँच एवं निराकरण हेतु आवश्यक सुझाव प्राप्त किए। कलेक्टर ने ग्रामीण जनो को समझाइश देते हुए कहा विकास के लिए आवश्यक है कि परम्परागत कृषि के साथ आय के अन्य साधनो को भी कृषक अपनाएँ।  इस दौरान कृषकों को कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की योजनाओं आवेदन की प्रक्रिया आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता के सम्बंध में जानकारी प्रदान की गयी। कलेक्टर ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएँ एवं शासन के सहयोग के साथ मेहनत कार प्रगति की राह में आगे बढ़ें। कलेक्टर ने ग्रामीण जनो से विभिन्न विभागों राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कृषि उद्यानिकी स्वास्थ्य विभाग आदि के शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपलब्धता की पड़ताल की। इस दौरान करनपठार के पटवारी द्वारा खसरा एवं बी-1 का वाचन किया गया। आपने ग्रामीण जनो से टीकाकरण, पीएचसी में डॉक्टर की उपलब्धता, पेय जल की उपलब्धता, संस्थानिक प्रसव के सम्बंध में जानकारी ली। इस दौरान उपसंचालक कृषि ने कृषि विभाग की योजनाओं एवं पात्रता सम्बंधी जानकारी दी एवं उन्नत कृषि करने के तरीके एवं आधुनिक उपकरणो के प्रयोग ड्रिप सिंचाई पद्धति, सब्जी मसालों एवं क्षेत्र की जलवायु के अनुरूप नाशपाती के पौधारोपण एवं उससे होने वाले आर्थिक लाभ की जानकारी दी। कलेक्टर की समझाइश पर बलराम बंजारा, उमर सिंह एवं गजरूप सिंह समेत आधा दर्जन कृषकों ने नई तकनीकी एवं पौधारोपण के धंधे में रुचि दिखायी। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने आर्थिक उन्नति हेतु सतत रूप से प्रयास करने एवं आधुनिक माध्यमों के प्रयोग हेतु कृषकों को प्रोत्साहित किया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एस बी चैधरी ने  ग्रामीण जनो को उल्टी दस्त से सावधान रहने एवं प्राथमिक उपचार के तरीके बताए। 

आपने कहा इस मौसम में बाहर के खाने से बचें, पानी उबालकर कर पिए। स्वास्थ्य खराब होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में सम्पर्क करें। इस दौरान कलेक्टर ने पेय जल स्त्रोतों में ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव क्लोरीन की दवा का वितरण की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान आपने ग्रामीणों को खरीफ मौसम में बीज वितरण हेतु करनपठार में विशेष कैम्प लगाने के निर्देश दिए। उप संचालक कृषि ने बताया योजनांतर्गत पात्र किसानो को सीमा के अंतर्गत जून माह के प्रथम सप्ताह तक बीजों का वितरण कर दिया जाएगा। कार्यपालन अभियंता एमपीईबी प्रमोद गेडाम ने बताया कि बचे घरों में विद्युतीकरण का कार्य 1 माह के अंदर कर दिया जाएगा। आपने विद्युत सम्बंधी किसी भी प्रकार की समस्या पर अविलंब विद्युत विभाग के टोल फ्री नम्बर 1912 में सम्पर्क करने की ग्रामीणों को जानकारी दी। कानून व्यवस्था की पूँछतांछ के दौरान ग्रामीणों ने करनपठार को थाना बनाए जाने की बात रखी कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने ग्रामीणों को बताया इस सम्बंध समस्त पहलुओं पर विचार उपरांत नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी। ग्रामीणों ने बगदरा से बीजपुरी तक सड़क सुविधा के सम्बंध में कलेक्टर से निवेदन किया कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने उल्लेखित सड़क के भ्रमण के उपरांत सम्बंधित अधिकारियों को सड़क हेतु एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए।

सिंचाई व्यवस्था के दूरगामी उपाय सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर ने सभी सम्भावनाओं की तलाश की

करनपठार क्षेत्र में सिंचाई जल की समस्या का स्थायी निदान ढूँढने के उद्देश्य से कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने क्षेत्र के समस्त जलाशयों का मुआयना किया एवं ग्रामीण जनो से उनमें जल की उपलब्धता के सम्बंध में जानकारी ली। इस दौरान आपने विभागीय अधिकारियों एवं ग्रामीण जनो से चर्चा उपरांत नवीन सम्भावनाओं का निरीक्षण किया एवं उनके विकास हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरोधन सिंह, एसडीएम पुष्पराजगढ़ बालागुरु समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। ग्रामीण जनो द्वारा दी गयी अन्य समस्याओं पर आपने विभागीय अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही करने एवं माँगों पर सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com