-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं संतोषप्रद निराकरण एल-1 स्तर पर ही करें सुनिश्चित


शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं संतोषप्रद निराकरण एल-1 स्तर पर ही करें सुनिश्चित

अनूपपुर / प्रदीप मिश्रा - 8770089979

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में चिन्हित विषयों की विस्तार से समीक्षा की। इस दौरान आपने सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा के दौरान यह स्पष्ट किया कि समस्त प्रकरणो का एल-1 स्तर पर गुणवत्तापूर्ण एवं संतोषप्रद निराकरण करने के निर्देश दिए। ऐसे सभी प्रकरण जो बिना विचारण अग्रेषित हुए हैं या जिनका निराकरण भ्रामक अथवा अस्पष्ट तरीके से किया गया है को चिन्हित कर सम्बंधित अधिकारी के विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। आपने कहा ऐसे सभी प्रकरण जो सिर्फ माँग है उन पर स्पष्ट टीप अंकित करें, ऐसे मामले जिन पर कार्यवाही की गयी है उन पर विस्तार से जानकारी दें ताकि आवेदक संतुष्ट हो सके। प्रकरण में दी गयी जानकारी भविष्यात्मक न होकर निश्चयात्मक होनी चाहिए। लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत अधिसूचित सेवाओं के समय से प्रदाय हेतु आपने सम्बंधित अधिकारियों की सराहना करते हुए दायित्वों के निष्पादन में ऐसी गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। आपने राजस्व अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार मार्च 2020 तक 6 माह से अधिक अवधि के लम्बित प्रकरणो के निराकरण हेतु युद्धस्तर पर प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

बैगा बसाहटों में शिक्षा हेतु विशेष प्रयास करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

बैगा बसाहटो में शिक्षा के प्रसार हेतु आपने अतिथि शिक्षक के रूप में पढ़े लिखे बैगा शिक्षकों जो कि उनसे स्थानीय भाषा में संवाद कर सके को नियुक्त करने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।इस व्यवस्था से बैगा बच्चों की शिक्षा के प्रति रुचि एवं उनकी उपस्थिति बढ़ने की आशा है। प्रारम्भिक तौर में कुछ चयनित विद्यालयों में यह प्रयास किया जाएगा। प्राप्त परिणामों के आधार पर समस्त बैगा बसाहटों में यह व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा फैली हुई बस्तियों (स्कैटर्ड सेटलमेंट) में प्राथमिक शिक्षा हेतु वही पर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दिए हैं बैठक में रेल ओवर ब्रिज कार्य हेतु लोकनिर्माण विभाग की पुल निर्माण इकाई के प्रतिनिधि से आपने कार्य में विलंब के सम्बंध में चर्चा की। चर्चा में रेल्वे से ड्रॉइंग अप्रूवल न होने की बात पर कलेक्टर ने लगातार सम्बंधित रेल्वे अधिकारियों  से सम्पर्क कर शीघ्र अनुमति प्राप्त कर शीघ्रता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान आपने चारों विकासखंडो में गौशाला निर्माण, अमरकंटक में हर्बल गार्डन का विकास, चिकित्सालयों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता एवं उद्यानिकी, कृषि एवं मत्स्य विभाग के सम्बंधित योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की।बैठक में पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरोधन सिंह, अपर कलेक्टर बी॰एल॰ कोचले समेत विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com