-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

वायुसेना का एएन-32 विमान असम के जोरहाट से लापता, 8 क्रू मेंबर और 5 यात्री थे सवार



असम : भारतीय वायुसेना से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि वायुसेना का एएन-32 विमान असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरने के बाद लापता हो गया है. विमान जोरहाट से दिन में 12.25 पर उड़ा था, आखिरी बार उससे दोपहर 1 बजे संपर्क हुआ था. इसके बाद से ही उससे संपर्क नहीं हो पा रहा है.

वायुसेना के सूत्रों के मुताबिक, विमान में 8 क्रू मेंबर और 5 यात्री सवार हैं. विमान को खोजने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. फिलहाल, विमान से जुड़ी कोई भी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है.

तीन साल पहले भी लापता हुआ था AN-32 विमान
2016 में चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर जा रहा AN-32 विमान लापता हो गया था. इसमें भारतीय वायुसेना के 12 जवान, 6 क्रू-मेंबर, 1 नौसैनिक, 1 सेना का जवान और एक ही परिवार के 8 सदस्य मौजूद थे. इसकी तलाश में 1 पनडुब्बी, 8 विमान और 13 पोत लगाए गए थे. इस विमान का लापता होना एक गुत्थी बन गया था. इसका न मलबा मिला था, न यात्री।

जानिए AN-32 विमान के बारे में
AN-32 का पूरा नाम Antonov-32 है. इस मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में 2 इंजन लगे होते हैं. यह विमान 55°C से भी अधिक के तापमान में 'टेक ऑफ' कर सकता है और 14, 800 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है. इस विमान में पायलट, को-पायलट, गनर, नेविगेटर और इंजीनियर सहित 5 क्रू-मेंबर होते हैं. इसमें अधिकतम 50 लोग सवार हो सकते हैं।

AN-32 भारतीय वायुसेना के मध्यम श्रेणी के विमान सेवा के लिए रीढ़ की हड्डी है. भारतीय वायुसेना के बेड़े में इस वक्त करीब 100 AN-32 विमान हैं जो मुख्य तौर पर ट्रांसपोर्ट के काम में लगे हैं. दुनिया में करीब 240 विमान ऑपरेशनल हैं. इस वक्त भारतीय वायुसेना के अलावा श्रीलंका, अंगोला और यूक्रेन की वायुसेना के पास भी ये विमान हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com