-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

दस्तक अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु दलों को किया गया प्रशिक्षित

दस्तक अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु दलों को किया गया प्रशिक्षित

अनूपपुर /प्रदीप मिश्रा -8770089979

10 जून से प्रारम्भ हो रहे दस्तक अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ महिला एवं बाल विकास के अमलों का एजूसैट के माध्यम से उन्मुखीकरण किया गया। उल्लेखनीय है कि 10 जून से 20 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान में  जिले के 576 ग्रामों एवं 93 वार्डों में 5 वर्ष से कम आयु के 108507 बच्चों की सघन स्वास्थ्य जाँच की जाएगी। इस अभियान अंतर्गत एएनएम, आशा एवं आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का संयुक्त दल घर घर जाकर दस्तक देगा एवं घर के 5 वर्ष या कम उम्र के बच्चों के स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारियाँ एकत्रित करेगा। इस दौरान कुपोषित बच्चों की जानकारी, निमोनिया, डायरिया, एनीमिया आदि के सम्बंध में निर्धारित प्रपत्र में दल द्वारा जानकारी एकत्र की जाएगी।
अभियान के दौरान बच्चों को ओआरएस पैकेट एवं दस्त से पीड़ित बच्चों हेतु जिंक पैकेट का वितरण किया जाएगा। इस दौरान 9 माह से 59 माह के बीच के 91813 बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। हर दल द्वारा एक दिन में 14-18 परिवार की जाँच की जाएगी एक घर में चर्चा में लगभग 20-25 मिनट का समय लगेगा।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com