-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

निराकरण हो रहा है निराकरण होगा अब नही चलेगा, अब सीधा संवाद होगा - विधायक पुष्पराजगढ़ फुँदेलाल सिंह मार्कों पड़मनिया में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 10 ग्राम पंचायत के निवासियों की समस्याओं का हुआ समाधान

निराकरण हो रहा है निराकरण होगा अब नही चलेगा, अब सीधा संवाद होगा - विधायक पुष्पराजगढ़ फुँदेलाल सिंह मार्कों

पड़मनिया में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 10 ग्राम पंचायत के निवासियों की समस्याओं का हुआ समाधान

अनूपपुर: /प्रदीप मिश्रा - 8770089979

आमजनो की समस्याओं को उनके द्वार में जाकर निदान करना उनकी समस्याओं को बेहतर तरीके से समझना तथा शासन एवं आमजनो के बीच की दूरी को समाप्त करना “आपकी सरकार आपके द्वार” शिविर का लक्ष्य है। विधायक पुष्पराजगढ़ फुँदेलाल सिंह मार्को खरसोल, गिजरी, धुराधर, सरफा, पड़मनिया, मिट्ठुमहुआ, बिजौरा, बड़ी तुम्मी, कोड़ार एवं कुम्हनी पंचायतों के बड़ी संख्या में उपस्थित आमजनो को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि फुँदेलाल सिंह मार्कों द्वारा महात्मा गांधी की मूर्ति में माल्यार्पण करके किया गया। आपने कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ जी की सोच जनता की समस्याओं का त्वरित निदान करने की है इसके साथ ही न्याय और अधिकारों की प्राप्ति के लिए कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े इसलिए नियमित रूप से ग्रामों में जाकर ही शिविरों के माध्यम से कार्यालय लगेंगे। इस दौरान  आपने बताया कि बैगा जनजाति को मिलने पोषण अनुदान को समय से लाभार्थियो को उपलब्ध कराने हेतु नियमित रूप से प्रयास कर सुचारू व्यवस्था बनायी गयी है। सम्पूर्ण पुष्पराजगढ़ का भ्रमण कर आवागमन सुविधा दुरुस्त करने हेतु वृहद कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वयन किया जा रहा है। आपने जिला प्रशासन द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं में क्षेत्रीय युवाओं के सहयोग हेतु शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयास की सराहना की। उल्लेखनीय है कि इस अभियान में 60 युवा पंजीकृत हैं और नियमित रूप से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। अमदरी में सब स्टेशन आने से विद्युत समस्याओं का निदान होगा साथ ही क्षेत्र में नवीन पीएचसी का कार्य भी चालू है।इसके बाद स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए क्षेत्र के लोगों को परेशान नही होना पड़ेगा। आपने कहा 9 अगस्त को राजेंद्रग्राम में विश्व आदिवासी दिवस पर बैगा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पढ़े लिखे युवा बैगा एवं जनजाति समूह के लोगों का पंजीयन कर उन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराए जाएँगे। मैदानी अमलों के कार्य का सतत निरीक्षण एवं कार्य में ततपरता सुनिश्चित करें सभी विभागीय अधिकारी - आयुक्त शहडोल संभाग कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि आयुक्त शहडोल संभाग आर॰बी॰ प्रजापति ने सभी जिला अधिकारियों को अपने विभाग अंतर्गत समस्त योजनाओं के क्रियान्वयन की सघन मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।आपने कहा मैदानी अमलों के माध्यम से सतत रूप से आमजनो से जुड़ाव आवश्यक है। जब प्रशासन दौड़ेगा तब जनता को नही दौड़ना पड़ेगा।

प्रत्येक बुद्धवार नायब तहसीलदार कोर्ट पड़मनिया में लगेगी - कलेक्टर

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने कहा पड़मनिया क्षेत्र में आपने विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह पूर्व से सक्रिय होकर समस्या प्राप्त कर उनका निराकरण करने के निर्देश दिए थे। क्षेत्र में मुख्य रूप से हैंड पम्प की माँग एवं आवागमन साधनो की समस्या की बात सामने आयी। आपने कहा क्षेत्र में भूमिगत जल स्तर कम होने के कारण सतही जल का प्रयोग उपयुक्त है। इसलिए क्षेत्र के लिए किरगी एवं दमहेड़ी की तर्ज पर जल निगम के माध्यम से जल प्रदाय सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। आवागमन साधनो हेतु क्षेत्र के युवाओं को वाहन सेवा प्रदान करने के लिए वाहन क्रय हेतु मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनांतर्गत अनुदान एवं ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। राजस्व प्रकरणो के शीघ्र निराकरण हेतु आपने पड़मनिया में हर बुधवार को नायब तहसीलदार कोर्ट लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान आपने क्षेत्रीय नागरिकों को कृषि के साथ अन्य सहायक कृषि कार्य पशुपालन, मुर्गीपालन, मत्स्यपालन आदि को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।  कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं आवेदन की प्रक्रिया एवं पात्रता सम्बंधी जानकारियों से आमजनो को विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया एवं इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन भी प्राप्त किए गए।
शिविर के दौरान 36 लाभार्थियो को पेंशन स्वीकृति पत्र, 30 छात्रों को साइकल एवं अन्य हितलाभ का हुआ वितरण शिविर के दौरान बुधिया बाई, केतकी बाई, सीता बाई, उर्मिला बाई, रामस्वरूप सिंह समेत 36 हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत पेंशन स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया। स्थानीय 13 बालिकाओं एवं 17 बालकों को साइकल वितरण किया गया। झुल्लीबाई सहारू सिंह को राष्ट्रीय परिवार सहायता अंतर्गत 20 हजार की राशि सामुदायिक सहायता निवेश योजना आजीविका मिशन अंतर्गत हरियाली स्वसहायता समूह एवं लक्ष्मी स्वसहायता समूह बिजौरा को 40 हजार रुपए की राशि मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान की गयी। इस अवधि के दौरान राजस्व विभाग द्वारा वारिसाना नामान्तरण के 13, नकशा तरमीम के 4, सीमांकन के 5 प्रकरणो का निराकरण किया गया। साथ ही अविवादित बँटवारा के 2 प्रकरण पंजीबद्ध किए गए एवं 2 आवेदकों की ऋण पुस्तिका तैयार करवाई गयी। शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष रूपमती सिंह, पूर्व विधायक एवं कृषि स्थायी समिति के सभापति सुदामा सिंह सिंग्राम, जनपद पुष्पराजगढ़ उपाध्यक्ष संतोष पांडेय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरोधन सिंह समेत अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com