-->

MP ONLINE NEWS

Breaking News

भदभदा के खुले गेट ,फुल टैंक लेवल पर पहुंचा भोपाल का बड़ा तालाब, 2017 के बाद आया ऐसा दिन | BHOPAL NEWS



भोपाल। बड़ा तालाब के फुल टैंक लेवल होते ही शनिवार सुबह भदभदा के दो गेट खोल दिए गए। इससे पहले 2017 में बड़ा तालाब फुल टैंक लेवल हुआ था और भदभदा के गेट खोले गए थे। शनिवार सुबह गेट खुलने की सूचना के चलते देखने वालों हजारों लोग पहले से ही भदभदा पहुंच गए थे।

गुरुवार को बड़े तालाब का जलस्तर 1666.30 फीट पर था। बुधवार-गुरुवार की रात हुई बारिश के बाद से इसका जलस्तर हर दो घंटे में 0.10 फीट बढ़ रहा था। शुक्रवार दोपहर 12 बजे जलस्तर 1666.00 फीट था, जो 2 बजे 1666.10, दोपहर 4 बजे 1666.20 और शाम 6 बजे 1666.50 फीट हो गया। रात एक बजे के करीब 1666.80 को छू गया। तड़के इसके तय लेवल को पार करते ही गेट खोलने की तैयारियां शुरू कर दी गई। सुबह छह बजे सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट किया गया । इसके बाद सुबह आठ बजे गेट खोल दिए गए। 

राजधानी में पूरी हुई पानी की कमी :
सीजन के जून, जुलाई और अगस्त में अभी सिर्फ 33 दिनों ही पानी गिरा। लेकिन इनमें से पांच दिन में हुई झमाझम बरसात ने ही राजधानी में पानी की कमी को पूरा कर दिया। जिसके चलते बड़ा शुक्रवार को बड़ा तालाब लबालब हो गया।

केरवा को चाहिए 0.8 मीटर पानी :
केरवा डैम को फुल होने अब 0.8 मीटर पानी की जरूरत है। केरवा का जल स्तर शुक्रवार शाम 509.11 मीटर दर्ज किया गया। गुरुवार को 508.13 मीटर था। इसका फुल टैंक लेवल 509.93 मीटर है।

एक दिन में ढाई मीटर बढ़ा कोलार डैम में पानी :
कोलार डैम के जलस्तर में शुक्रवार को करीब ढाई मीटर का इजाफा हुआ है। डैम का जलस्तर 451.80 मीटर दर्ज किया गया। अब फुल होने के लिए 10.4 मीटर पानी की जरूरत है। कोलार डैम का फुल टैंक लेवल 462.20 मीटर है।

आज से कम होगा बारिश का दौर: 14 से फिर तेज :
माैसम विभाग की माने तो मानसूनी सिस्टम राजगढ़ के पास पहुंच गया है। इसके आगे जाकर कमजोर होने की संभावना है। इससे बारिश में कमी आएगी। बंगाल की खाड़ी में 12 अगस्त काे नया सिस्टम बनने के संकेत हैं। इस कारण राजधानी और प्रदेश में 14 अगस्त से फिर तेज बारिश के आसार हैं।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com