-->

Breaking News

कांग्रेस सेवादल संस्थापक डॉ.हार्डिकर को सभी ने किया नमन

 

कांग्रेस सेवादल संस्थापक डॉ.हार्डिकर को सभी ने किया नमन 

बिलासपुर । प्रदीप मिश्रा  - 8770089979

आधुनिक भारत के निर्माता, गांधीवादी  लोकमान्य तिलक,लाला लाजपत राय के शिष्य,पं नेहरू के सहयोगी,इंदिरा गांधी के सेनापति,(1952-1962सांसद)कठोर अनुशासनकर्ता,कर्मनिष्ठ,महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी,देह दान कर्ता,सेवादल का 28 दिसम्बर 1923 में गठन करने वाले संस्थापक, प्रथम पदमविभूषित, डॉ.एन.एस.हार्डिकर जी को उनकी 45 वी पुण्य तिथि पर आज (26 अगस्त 1975) चन्द्र प्रकाश बाजपेयी पूर्व विधायक,राष्ट्रीय सचिव सेवादल ने स्थानीय 27 खोली विकाश नगर में प्रातः 10 बजे राष्ट्रीय ध्वज वंदन कर भाव पूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की । 

श्री बाजपेयी ने बतलाया कि देश का पहला तिरंगा राष्ट्रीय ध्वज 28 दिसम्बर 1924 में महात्मा गांधी ने कोकोनाडा कांग्रेस अधिवेशन में डॉक्टर हार्डिकर जी के नेतृत्व में सेवादल के बनाये विधि से लहराया था ।पंडित जवाहर लाल नेहरू  ने सेवादल के प्रथम अध्यक्ष का पद भार सम्भाला था ।आज भी सेवादल राष्ट्र निर्माण की भावना के साथ अ भा मुख्य संगठन लालजी देसाई जी के निर्देशन में देश भर में माह के अंतिम रविवार को राष्ट्रीय ध्वज का वंदन करता है ।उस वक्त सेवादल का प्रमुख उद्देश्य देश के नवयुवको,भाई बहनो में राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण करना व देश सेवा के साथ साथ स्वतंत्रता आंदोलन में निर्भीक सेनानी तैय्यारी करना था ।

 कोरोना संकट व भीषण बरसात के बावजूद एक सादे आयोजन में उनकी 45 वी पुण्य तिथि पर सेवादल सेनानी पूर्व पार्षद अखिलेश चन्द्र प्रदीप बाजपेयी के सहयोग से उन्हें स्मरण कर आज चन्द्र प्रकाश बाजपेयी ने राष्ट्रीय ध्वज वंदन किया ।आज के आयोजन में मुख्य रूप से प्रवीण महेश्वरी,मनोज गुप्ता,डॉ अजय पाठक,प्रभात मिश्रा,मनोज शुक्ला,मनहरण पूरी,मनोज ठाकुर,बंटी नारंग व अखिलेश चन्द्र प्रदीप बाजपेयी विषेश रूप से उपास्थि थे ।


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com