-->

Breaking News

ग्राम बरगवां के वाशिंदे दूषित पानी पीकर हो रहे अस्वस्थ

ग्राम बरगवां के वाशिंदे दूषित पानी पीकर हो रहे अस्वस्थ


अनूपपूर।बरगवां।। गाँव गाँव होगा पेयजल परीक्षण ताकि लोग बीमारियों से बच सके कि तर्ज पर ग्राम पंचायत बरगवां में पेयजल परीक्षण एवं स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के जागरूकता रथ  जिसे खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने हरी झंडी दिखा रवाना कर सुभारम्भ किया है।
     गौरतलब हो कि ग्राम बरगवां ओधोगिक इकाइयों के कारण उनके द्वारा किये जा रहे प्रदूषण के दंश को लगभग 50 वर्षों से झेल रहे हैं।यही नहीं भूमिगत खदान न्यू अमलाई के द्वारा  कोयला निकासी कर आज 20 वर्ष पूर्व बरगवां ग्राम के लगभग 257 कुंआ सूखे हो गए थे।किंतु उन कुंआ में पानी तो आया किंतु पीने योग्य पानी नही है।
साथ ही बरगवां ग्राम पंचायत के अंतर्गत हुए नलकूप व बोरबेल खनन से निकलने वाले जल भी पेयजल योग्य नही है कारण जलस्तर नीचे होने के कारण बोरबेल से निकलने वाली पानी लाल रंग व गंधयुक्त रहता है।
उक्त संबंध में ग्राम बरगवां के वाशिन्दों की माँग है कि प्राथमिक ता के आधार पर कार्यपालन यंत्री पी एच ई से माँग की है कि ग्रामवासियों को स्वच्छ जल व जल गुणवत्ता की फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से पेयजल स्रोतों का जाँच कराया जाए।
वर्षों से प्रदूषण व प्रदूषित जल के कुप्रभाव को झेल रहे बरगवां वाशियों के द्वारा पिये जा रहे पानी की त्वरित जाँच पड़ताल की जाए।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com